बच्चों को लगी मोबाइल की लत से अभिवावक परेशान

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: टेक्नोलॉजी के दौर में बच्चे स्मार्टफोन टैबलेट और लैपटॉप सहित इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस का खूब इस्तेमाल करते हैं. इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस के साथ ज्यादा वक्त बिताने की वजह से बच्चों को अब इसकी लत लग गई है. और इसकी वजह से उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है. आलम यह है कि अब बच्चे इस कदर मोबाइल फोन के आदी हो गए हैं कि उनको हर वक्त मोबाइल की जरूरत होती है. जब यहां तक की बच्चे अब खाना भी मोबाइल मिलने पर ही खाते हैं.

बच्चों को लगी मोबाइल की लत से परेशान अभिभावक अब बच्चों को अब पार्क लेकर जा रहे हैं. अभिभावकों का कहना है कि बच्चे मोबाइल की लत के इस कदर आदी हो गए हैं कि अब उनको हर वक्त मोबाइल की जरूरत महसूस हो रही है. मोबाइल की लत की वजह से बच्चे अब चिड़चिड़े हो गए हैं. उनके हाथ से मोबाइल लेने पर वह आक्रामक भी हो रहे हैं. आलम यह है कि बच्चे खाना खाते वक्त भी मोबाइल का साथ नहीं छोड़ना चाह रहे.

पार्क में बच्चों के साथ वक्त बिताते हैं अभिभावक
शाहजहांपुर का शहीद उद्यान यहां बच्चों के लिए एक अलग से एरिया बनाया गया है. यहां बच्चों के लिए टॉय ट्रेन के साथ-साथ कई तरह के झूले लगाए गए हैं. यहां अभिभावक अपने बच्चों को लेकर रोजाना शाम को आते हैं. अभिवावकों का कहना है कि बच्चों को पार्क लाना बेहद जरूरी है. यहां आकर बच्चा दूसरे बच्चों के साथ खेलता है. और समाज में दूसरों के साथ कैसे मिलजुल कर रहना है यह भी बच्चा सीखता है. अभिभावकों का मानना है कि पार्क जाकर बच्चे मिट्टी और प्रकृति से भी जुड़ते हैं.

Tags: Local18, Shahjahanpur News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *