एपल ने बाइनेंस सहित 9 क्रिप्टो-एक्सचेंज ऐप स्टोर से हटाए: भारत के कानून तोड़ रहे थे ये ऐप, वित्त मंत्रालय ने जारी किया था नोटिस

नई दिल्ली58 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टेक कंपनी एपल ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस को अपने ऐप स्टोर से हटा दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने कुकॉइन और OKX जैसे अन्य ऐप को भी हटा दिया है।

दरअसल, 28 दिसंबर को वित्त मंत्रालय ने देश के मनी लॉन्ड्रिंग कानून का पालन नहीं करने को लेकर बाइनेंस, कुकॉइन, होबी, क्रैकन, गेट.आईओ, बिट्ट्रेक्स, बिटस्टैम्प, mexc ग्लोबल और बिटफिनेक्स को कारण बताओ नोटिस भेजा था।

मंत्रालन ने बताया था कि ये 9 वर्चुअल डिजिटल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है और भारत का कानून तोड़ने के साथ स्थानीय टैक्स नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने आईटी मंत्रालय से इनकी वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए कहा था। इसी के बाद एपल ने भारत में इन ऐप्स को ऐप स्टोर से हटा दिया है।

गूगल प्ले स्टोर पर अभी भी अवेलेबल हैं ये ऐप्स
एपल की तरह गूगल ने अभी तक इन ऐप्स को प्ले स्टोर से नहीं हटाया है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करके यूज कर पा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो गूगल भी जल्द इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा सकता है।

2017 में हुई थी बाइनेंस की शुरुआत
बाइनेंस की शुरुआत 2017 में एक क्रिप्टो-एक्सचेंज हुई थी। बाइनेंस के इकोसिस्टम में कई क्रिप्टोएक्सचेंज हैं, जिसका इसने अधिग्रहण किया है और उन्हें बनाया है। इसके अलावा इसके पास खुद की क्रिप्टोकरेंसी, कई क्रिप्टो वॉलेट और नई क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च करने वाला एक लॉन्चपैड भी है।

बाइनेंस के फाउंडर अमेरिकी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून तोड़ने का दोषी
दो महीने पहले बाइनेंस के फाउंडर और CEO चांगपेंग झाओ को अपनी ही कंपनी से इस्तीफा देना पड़ा था। उन्हें अमेरिकी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग कानून तोड़ने का दोषी पाया गया है।

झाओ अगले 3 साल तक कंपनी में कोई मैनेजमेंट पोजिशन भी नहीं संभाल सकेंगे। जस्टिस डिपार्टमेंट, ट्रेजरी डिपार्टमेंट और कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन सालों से कंपनी की जांच कर रहे थे।

चांगपेंग झाओ दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर हैं।

चांगपेंग झाओ दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के फाउंडर हैं।

अपराधों के कारण बाइनेंस बना सबसे बड़ा एक्सचेंज
अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा था, ‘अपने अपराधों के कारण बाइनेंस दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज बना। अब यह अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़े कॉर्पोरेट पेनाल्टीज में से एक का भुगतान करेगा।’

वहीं, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने एक बयान में कहा था, ‘बाइनेंस ने जानते-बूझते हुए उसके प्लेटफॉर्म के माध्यम से आतंकवादियों, साइबर अपराधियों और चाइल्ड एब्यूजर्स को मनी फ्लो करने की अनुमति दी।’

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *