बड़े काम की काली मिर्च, औषधीय गुणों से भरपूर, खांसी और सिर दर्द में रामबाण

गुलशन कश्यप. जमुई: काली मिर्च हर रसोई में उपलब्ध रहता है. इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है और इसे किंग ऑफ स्पाइस भी कहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च के इतने सारे गुण हैं कि यह सर्दी-जुकाम से लेकर बुखार, सांस लेने में परेशानी सहित कई प्रकार की परेशानियों को दूर कर सकता है. अगर आपकी रसोई में काली मिर्च मौजूद है और आप यह नुस्खे जानते हैं तो निश्चित हीं आपको हर छोटी बड़ी समस्या के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा.

वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. रासबिहारी तिवारी बताते हैं कि काली मिर्च का क्षेत्र काफी बड़ा है और यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों में काम आता है. इसके इतने सारे गुण हैं कि जानकर आप भी चौंक जाएंगे.

सर्दी जुकाम से लेकर इन चीजों के लिए होता है इस्तेमाल
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. रासबिहारी तिवारी बताते हैं कि काली मिर्च के कई कारगर उपाय हैं. इसमें पेपरिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए सहित कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. उन्होंने बताया कि अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो काली मिर्च को गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसका तुरंत उपाय हो जाता है.

उन्होंने बताया कि अगर आपको बार-बार जुकाम होता है, तो 15 दिन तक एक-एक काली मिर्च को बढ़ाते हुए उसका सेवन करें. उसके बाद 15 दिनों तक एक-एक काली मिर्च घटाते हुए उसका सेवन करें. इस प्रकार पहले दिन एक, दूसरे दिन दो, पंद्रहवें दिन 15, सोलहवें दिन 14 और तीसवें दिन फिर एक काली मिर्च का सेवन करने से पुराने से पुराना जुकाम भी ठीक हो सकता है.

अगर बैठ गया है गला तो करें यह उपाय
डॉ. तिवारी ने बताया कि अगर आपका गला बैठ गया है और गले से खरखराहट भरी आवाज निकल रही है तो काली मिर्च को घी व मिश्री के साथ मिलाकर खाने से गला ठीक हो जाता है. अगर आपके सिर में दर्द है तो काली मिर्च का धुआं लगाने से सिर का दर्द गायब हो जाएगा. अगर आप खांसी से परेशान है, तो काली मिर्च के चार-पांच दानों को किशमिश के साथ चबाने से इसका उपचार हो सकता है.

काली मिर्च के पाउडर को गुड में मिलाकर उसकी गोलियां बनाकर सेवन करने से जल्दी खांसी से आराम मिलेगा. फेफड़े और सांस नालियों में संक्रमण है तो काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च कई प्रकार की बीमारियों में रामबाण इलाज का काम करता है, तो अगर आपके किचन में काली मिर्च मौजूद है तो इस सर्दियों में छोटी-बड़ी बीमारी में आप उसे दवाई के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Bihar News, Health tips, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *