महिलाओं के बीच धूम मचा रहा है यह पिंक पाउडर, हंसते-हंसते चुका रही 999 रुपए

 शिखा श्रेया/रांची. झारखंड की राजधानी रांची के मोराबादी मैदान में ट्रेड फेयर मेले में आजकल पिंक पाउडर की धूम है. इस पाउडर का 50 ग्राम का डिब्बा 999 रुपए में मिल रहा है. इसके बावजूद शहर की महिलाएं-लड़कियां इसे पसंद कर रही हैं. अब आपको बताते हैं कि यह पाउडर क्यों खास है.

दरअसल, यह पिंक पाउडर गुलाब की पंखुड़ी से बना है. पाउडर को बेच रही अरुनि बताती हैं कि हम कर्नाटक से इस पाउडर को लेकर आए हैं. यह पाउडर गाल और चेहरे पर पड़ी झाइयों के लिए वरदान से काम नहीं है. इसे लगाने के एक हफ्ते में ही आपको अपने चेहरे पर फर्क साफ दिखने लगेगा. डार्क स्पॉट्स कम होंगे और झाइयां 3 महीने में जड़ से खत्म हो जाएंगी.

गुलाब के पंखुड़ी से बना है पाउडर
अरुनि बताती हैं कि हम कर्नाटक के जंगल से जंगली गुलाब ढूंढते हैं. वैसे गुलाब जिनको चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है. हमारे पूर्वज यही काम करते थे. वह जंगल से जड़ी बूटी चुनते थे. उनके साथ रहकर हमने जंगल से इस्तेमाल करने वाली सही चीजों की पहचान करना सीखा है. जंगली गुलाब इकट्ठा करने के बाद उसे अच्छे से धोया जाता है. फिर उसे कड़ी धूप में चार-पांच दिनों के लिए सुखाया जाता है. यह गुलाब काफी हाई क्वालिटी का होता है.

उन्होंने आगे बताया कि सूखने के बाद फिर गुलाब को अच्छे से पीसा जाता है और पीसने के बाद इसमें विटामिन ई की जेल, हल्का नारियल तेल, जोजोबा तेल मिलाया जाता है. इसमें एक दो अन्य जड़ी बूटी की जड़ का मिश्रण भी होता है. फिर से दो-तीन दिन धूप में रखा जाता है. जब वह पूरी तरह सूख जाता है तो इस पाउडर को डब्बे में बंद करके पैकिंग की जाती है.

ऐसे करें इस्तेमाल
एक उम्र के बाद हर महिला को चेहरे पर झाइयां और डार्क स्पॉट्स देखने को मिलते हैं. ऐसे में यह पाउडर को सुबह शाम कच्चे दूध के साथ 5 मिनट तक लगाकर छोड़ना है और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लेना है.ऐसा करने से 3 महीने में ही चेहरे से झाइयां व डार्क स्पॉट्स गायब हो जाएंगे.क्योंकि गुलाब में कई पोषक तत्व है जो चेहरे को निखारने का काम करते हैं.

एक्सपर्ट से जानें फायदे
रांची के टैगोर हिल स्थित आयुर्वेदिक डॉक्टर विके पांडे ने लोकेल 18 को बताया कि गुलाब की पंखुड़ी में विटामिन ए, बी और सी प्रचुर मात्रा में होता है. खासकर विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है और यह विटामिन चेहरे के लिए वरदान से काम नहीं है. विटामिन सी से चेहरे पर दाग धब्बे मिटते हैं और झाइयां हल्की होती हैं, इसीलिए गुलाब की पंखुड़ी झाइयां मिटाने का एक बेहतरीन विकल्प है. इसका पाउडर के साथ आप गुलाब का पानी भी चेहरे पर लगा सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क साफ दिखेगा.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news, Skin care in winters

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *