Uttarkashi Tunnel Rescue: बचाव अभियान की PM Modi ने देखी लाइव कवरेज, हो गए थे भावुक

मंगलवार देर रात जब उत्तरकाशी सुरंग के श्रमिकों को बचाया गया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी निकासी प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री पूरी प्रक्रिया को टेलीविजन पर लाइव देख रहे थे। पीएम समेत पूरी कैबिनेट ने रेस्क्यू ऑपरेशन को लाइव देखा। फंसे हुए मजदूरों को सुरक्षित निकालने पर प्रधानमंत्री भावुक हो गए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कहा कि कैबिनेट बैठक के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी यह जानकर “बहुत भावुक” हो गए कि उत्तरकाशी सुरंग के अंदर फंसे 41 मजदूरों को 17 दिनों के भीषण बचाव अभियान के बाद निकाला गया।

केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार रात हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी मीडिया को देते हुए कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान भी पीएम मोदी दिन में कम से कम दो बार फंसे हुए मजदूरों का हाल लेते थे। ठाकुर ने प्रेस से कहा कि इस विषय (बचाव अभियान की खबर) पर कैबिनेट में भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री काफी भावुक थे…चुनाव प्रचार के दौरान भी पीएम मोदी दिन में कम से कम दो बार विभिन्न स्रोतों से स्थिति की जानकारी लेते थे। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं ने टीम भावना का बेहतरीन उदाहरण पेश किया। उन्होंने कहा, ”एक बात तो तय है कि टीम भावना क्या होती है, नेतृत्व क्षमता क्या होती है, हमारे कार्यकर्ताओं ने वो भी दिखा दिया।”

इससे पहले आज, मुख्यमंत्री धामी ने चिन्यालीसौड़ अस्पताल में श्रमिकों से मुलाकात की, जहां उन्हें मंगलवार शाम को बचाए जाने के बाद ले जाया गया था। अपनी बैठक के बाद, धामी ने पुष्टि की कि कर्मचारी अच्छा काम कर रहे हैं। फिर उन्हें एम्स ऋषिकेश ले जाया गया जहां उनका मेडिकल चेकअप हुआ। केंद्र की महत्वाकांक्षी चार धाम परियोजना का हिस्सा सिल्कयारा सुरंग 12 नवंबर को भूस्खलन के कारण ढह गई थी। 41 लोगों में से आठ उत्तर प्रदेश से, 15 झारखंड से, दो उत्तराखंड से, पांच बिहार से, तीन पश्चिम बंगाल से, पांच ओडिशा से, दो असम से और एक हिमाचल प्रदेश से थे। पहले श्रमिकों को कई दर्दनाक असफलताओं के बाद बाहर लाया गया था, जिसके दौरान मलबे को तोड़ने के लिए बनाई गई भारी ड्रिल टूट जाने पर बचाव प्रयास रोक दिए गए, जिससे श्रमिकों को जोखिम भरे तरीके अपनाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *