श्री देवकीनंदन ठाकुर जी को सुनने के लिए उमड़ रही है भीड़, लाखों लोग पहुंच रहे

शशिकांत ओझा/पलामू. झारखंड में पहली बार परम पूज्य श्री देवकी नंदन ठाकुर का आगमन हुआ है. श्रद्धालुओं की भिड़ कथा सुनने को उमड़ रही है. वहीं श्रद्धालुओं को सहूलियत बढ़ने के लिए पंडाल को और भी चौड़ा किया जा रहा है. झारखंड की राजधानी रांची से 165 किलोमीटर दूर पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर शहर के गौशाला मैदान सात दिवसीय लक्ष्मी नारायण महायज्ञ सह भागवत कथा का आयोजन हुआ है.

यह कार्यक्रम 28 नवंबर तक चलेगा.कार्यक्रम में सुबह 7 बजे से 2 बजे तक महायज्ञ का आयोजन होता है. वहीं दोपहर 3 बजे से शाम सात बजे तक परम पूज्य श्री देवकी नंदन ठाकुर द्वारा भागवत कथा सुनाई जा रही है.

निजी वाहन से आए तो पहले गाड़ी पार्किंग में लगाएं
लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का मुख्य द्वारा बाई पास रोड स्थित हाउसिंग कालीन का गेट बनाया गया है. जहां से श्रद्धालु प्रवेश कर सकते हैं. मुख्य द्वार के बाईं ओर VIP लोगों के एंट्री के लिए व्यवस्था है. वहीं मुख्य द्वार के दाई ओर 100 मीटर की दूरी पर पार्किंग की व्यवस्था है .जहां बने 50 हजार स्क्वायर फीट में श्रद्धालु अपना निजी वाहन पार्क कर सकते हैं. पार्किंग एरिया से भी यज्ञशाला में प्रवेश करने के लिए रास्ता बनाया गया है.

यज्ञशाला में प्रवेश के लिए चारों तरफ से रास्ते
यज्ञ मंडप की परिक्रमा हेतु महिला और पुरुष के सेपरेट स्थल बनाया गया है. 70 हजार स्क्वायर फिट में बने यज्ञ मंडप और पूजा पंडाल में प्रवेश हेतु दो द्वार वहीं यज्ञ मंडप में प्रवेश हेतु चार एंट्री बनाए गए है. यज्ञशाला के निकट महिलाओं के लिए 35 फिट और पुरुषो के लिए 25 फिट परिक्रमा स्थल बनाया गया है. यज्ञ मंडप के निकट श्रद्धालुओं के विश्राम हेतु 30 बाई 70 फिट में पंडाल बनाया गया है. जहां दूर दराज से आए श्रद्धालु रात्रि विश्राम भी कर सकते है.यज्ञ मंडप के पश्चिम यज्ञाचार्य ब्रम्भचारी श्री उदितानंद की महाराज जी का कुटिया बनाया गया है. यज्ञशाला के प्रवेश तक मुख्य द्वार से पूजन सामग्री के स्टाल लगे हुए हैं.

भागवत कथा के लिए 50 हजार लोगों के बैठने की सुविधा
आयोजकों की माने तो भागवत कथा के पहले दिन 50 हजार से अधिक लोगों की भिड़ उमड़ी थी.जिसे ध्यान में रखते हुए कथा पंडाल को 20 – 20 फिट चौड़ा किया जा रहा है.अनुमान है की 70 से 80 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन भागवत कथा का श्रवण करने पहुचेंगे.अबतक 165 बाई 350 फिट में कथा पंडाल बनाया गया था. जिसके आगे वी आई पी लोग और पीछे श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. परिसर में एल ई डी स्क्रीन लगाया गया है. जिसमें कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जा रहा है. कथा पंडाल यज्ञ मंडप के दक्षिण दिशा में करीब 50 मीटर की दूरी पर बनाया गया है. जिसका द्वारा भव्य बनाया गया है.कथा पंडाल के एंट्री गेट पर झांकी के रूप में भगवान कृष्ण के स्वरूप को दर्शाया गया है.

12 घंटे भोजन की सुविधा
यज्ञ मंडप के पूर्व में 12 घंटे महाभंडारा की व्यवथा की गई है. हर दिन श्रद्धालुओं को अलग अलग प्रसाद का वितरण किया जा रहा है. इसके साथ साथ स्वच्छता के लिहाज से महिला पुरुष के लिए अलग अलग 25 शौचालय निर्माण कराया गया है. प्रसाद हेतु एंट्री प्वाइंट से यज्ञ मंडप तक 6 प्रसाद काउंटर बनाया गया है.वहीं बच्चो के मनोरंजन हेतु महाभंडरा के आगे कई झूले लगाए गए है. जहां एक लाख स्क्वायर फिट में मेला और मनोरंजन हेतु व्यवस्था की गई है.

सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम
यज्ञ स्थल पर जगह जगह CCTV कैमरे लगाए गए हैं. वहीं सिक्योरिटी गार्ड के अलावा सैकड़ों पुलिस कर्मी तैनात है. सबसे ज्यादा भीड़ कथा पंडाल में होगी. इसके लिए 2 लाख स्क्वायर फीट का एरिया उत्तर दिशा में रखा गया है, जहां 50,000 से भी अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. इसके लिए श्रद्धालुओं को यज्ञ कमेटी में सूचना देनी होगी, जिसके बाद यज्ञ स्थल पर बने विश्रामालय में श्रद्धालु ठहर सकेंगे.

वहीं, ट्रेन या बस से आने वाले श्रद्धालु को ट्रेन से पलामू जिले के डाल्टनगंज स्टेशन आने के लिए कई ट्रेन और बस से आने के लिए 24 घंटे बस मिलेंगी. डाल्टनगंज स्टेशन से यज्ञ स्थल की दूरी 4 किलोमीटर है. लोग आसानी से ऑटो कर पहुंच सकते है.वहीं बस स्टैंड से यज्ञ स्थल की दूरी 3 किलोमीटर है.लोगों को यज्ञ स्थल तक पहुंचने के लिए ऑटो से आसानी से मिल जाती है.

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *