विदेश मंत्री एस जयशंकर की 5 दिवसीय UK यात्रा का समापन, ब्रिटेन के नेताओं के समक्ष बेबाकी से उठाया खालिस्तान समर्थक उग्रवाद का मुद्दा

Jaishankar

Creative Common

यूके की अपनी पांच दिवसीय यात्रा का समापन करते हुए, जयशंकर ने मुक्त व्यापार समझौते की वार्ता पर पर्याप्त प्रगति के बीच विभिन्न क्रॉस-पार्टी व्यस्तताओं के बाद इसे सामयिक बताया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने देश के शीर्ष नेताओं के साथ ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक उग्रवाद के संबंध में भारत की दीर्घकालिक चिंताओं को उठाया और उनसे अभिव्यक्ति और भाषण की स्वतंत्रता के दुरुपयोग के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया। यूके की अपनी पांच दिवसीय यात्रा का समापन करते हुए, जयशंकर ने मुक्त व्यापार समझौते की वार्ता पर पर्याप्त प्रगति के बीच विभिन्न क्रॉस-पार्टी व्यस्तताओं के बाद इसे सामयिक बताया।

जयशंकर ने कहा कि हमें खालिस्तान का प्रचार करने वालों सहित विभिन्न ताकतों की चरमपंथी और कभी-कभी हिंसक गतिविधियों के बारे में लंबे समय से चिंता है। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ अपनी मुलाकात में जयशंकर ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुभकामनाएं दीं। दोनों ने भारत-ब्रिटेन संबंधों को मजबूत करने में सकारात्मक गति पर संतोष व्यक्त किया और चुनौतियों से निपटने में इसे एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में मान्यता दी। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सुनक और जयशंकर ने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन की समीक्षा की और भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत पर चर्चा की।

अपने प्रस्थान से पहले लंदन में भारतीय उच्चायोग में मीडिया से बातचीत के दौरान, जयशंकर ने यूके में कैबिनेट मंत्रियों और विपक्षी नेताओं के साथ अपनी चर्चाओं की जानकारी साझा की और व्यापक वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर बात की। ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) टिम बैरो के साथ उनकी बैठकों के दौरान संबोधित विषयों में खालिस्तान समर्थक उग्रवाद और देश में उसके राजनयिकों की सुरक्षा पर इसके प्रभाव के बारे में भारत की चिंताएं शामिल थीं।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *