पर्यटकों को खूब भा रही राजस्थान की सैर, 8 महीनों में पहुंचे रिकॉर्ड तोड़ देशी पर्यटक, ऑफ सीजन भी आ रहे राजस्थान

(महिमा जैन), जयपुर. राजस्थान पर्यटकों को कितना पसंद है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 6 महीने में यहां 6 करोड़ 63 लाख टूरिस्ट आ चुके हैं. टूरिस्ट के इतनी बड़ी संख्या में आने से राज्य में ऑफ सीजन और टूरिज्म सीजन की परंपरा ही खत्म कर दी. राजस्थान अब 12 महीने पर्यटन वाला प्रदेश बन गया है. यहां 1 सितम्बर से नया पर्यटन सत्र भी शुरू हो गया है. ऐसे में माना जा रहा हे कि इस वर्ष प्रदेश में आने वाले पर्यटकों का आंकड़ा पहली बार रिकॉर्ड बना सकता है. राजस्थान में पर्यटन में नए-नए आयाम खुल गए हैं.

राजस्थान इतना विविधता वाला प्रदेश है कि यहां हर सात कोस पर पगड़ी का रंग और प्रकार बदल जाता है, भाषा बदल जाती और खानपान में भी बदलाव देखा जाता है. इसी वजह से राज्य को रंगीलो राजस्थान कहा जाता है. प्रदेश की इसी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, स्थापत्य और इतिहास देशी-विदेशी पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है. कोरोना काल के बाद राजस्थान पर्यटन में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है.

ऑफ सीजन होने की परंपरा टूटी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हर साल पर्यटन बजट कोष को बढाकर टूरिज्म में चार चांद लगा दिए. उन्होंने 1500 करोड़ का पर्यटन विकास कोष गठित कर पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया. वर्ष 2022 में राजस्थान में रिकॉर्ड 10 करोड़ 87 लाख पर्यटक पहुंचे थे. राज्य में मई से अगस्त के चार महीने को अमूमन पर्यटन के लिहाज से ऑफ सीजन माना जाता है, लेकिन इस बार यह परम्परा टूट गई है. इन चार महीनों में भी प्रदेश में करीब 3 करोड़ पर्यटक आए. इससे साबित हो गया कि प्रदेश में अब ‘नो ऑफ सीजन, ऑल सीजन टूरिज्म सीजन’ कहा जाएगा.

पहले छह महीने में आए रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक
साल 2023 की बात करें तो इस साल पहले छह महीने में प्रदेश में 6 करोड़ 62 लाख से अधिक पर्यटक आए. यह पिछले साल की अपेक्षा 81 प्रतिशत ज्यादा हैं. विदेशी पर्यटकों की संख्या में तो इन छह महीनों में 565 फीसदी वृद्धि हुई है. यह देश में एक अलग ही रिकॉर्ड है. एक सितंबर से नया पर्यटन सत्र शुरू हो गया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है आने वाले छह महीनों में प्रदेश में 8 करोड़ से ज्यादा पर्यटकों की आवक होगी. इन छह महीनों में बहुत से मेले-उत्सव आयोजित होंगे. पर्यटन के कई ईवेंट होंगे. क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे मेगा ईवेंट भी आोजित होंगे. उम्मीद है कि इस बार राजस्थान नया रिकॉर्ड बनाएगा और विश्व पटल पर सबकी पहली पसंद बनेगा.

Tags: Rajasthan news, Rajasthan Tourism Department

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *