इस दिवाली 5 मिनट में बनाएं आकर्षक रंगोली, टॉप आर्टिस्ट से जानें टिप्स,

शशिकांत ओझा/पलामू. दिवाली का त्योहार देश भर में बड़े धूम धाम से मनाया जाता है. घर, मकान, मंदिर, कार्यालय में दीप जलाकर लोग इसे बड़े धूम धाम से मनाते हैं. इस त्योहार में रंगोली बनाने की पुरानी परंपरा है. वहीं कई लोग रंगोली के डिजाइन और आइडिया को नहीं बना पाते. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि बस 5 से 10 मिनट में आप कैसे रंगोली तैयार कर सकते हैं.

रंगोली आर्टिस्ट जया तिवारी ने लोकल18 को बताया कि रंगोली बनाना बिलकुल कठिन नहीं है. लोग जानकारी के अभाव में इसे बना नहीं पाते. वहीं रंगोली एक आर्ट है. जिसे प्रैक्टिस में आप रखेंगे तो एक से बढ़कर एक डिजाइन बना सकते हैं. जबकि आपको इसका आइडिया नहीं है. फिर भी अबीर, गुलाल, आटा से भी आप एक से बढ़कर एक रंगली बना सकते हैं. दिवाली में लक्ष्मी गणेश की पूजा की जाती है, तो आप लक्ष्मी गणेश की भी रंगोली बना सकते हैं. सबसे आसान तौर पर आप पीपल के पत्ते पर भगवान गणेश की आकृति बनाकर दिवाली मना सकते हैं, जो इस त्योहार में शुभ माना जाता है.

ऐसे करें तैयार
हरा अबीर, लाल अबीर, सफेद अबीर, पीला अबीर के साथ घर में चाय छन्नी और चौक से 15 मिनट में रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले चौक से पीपल के पत्ते की आकृति बना लें. इसके बाद छलनी के जरिए हरे रंग को भरिए. इसके बाद हाथों से भगवान गणेश की आकृति बना लें. इसके बाद सफेद अबीर से गणेश जी की आकृति को भरें. इसके बाद पत्ते के बचे जगह को छलनी में हरे अबीर से भरे. इसके बाद लाल अबीर से भगवान गणेश को तिलक लगाकर पत्ते को उंगलियों से सजा लें. इस पूरी प्रक्रिया में महज 15 मिनट का समय लगता है. जिसके बाद आपका रंगोली तैयार

फूल और पत्तों से भी बना सकते हैं रंगोली
आर्टिस्ट पूजा कुमारी ने बताया कि रंगोली बनाना उतना कठिन नहीं है जितना लोग समझते हैं. घर के फूल और पत्तों से भी आप रंगोली बना सकते हैं. लगभग हर घर में उड़हुल, गुलाब, गेंदा, शो प्लांट, सफेद फूल और हरे पत्तों से खूबसूरत रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले बीच में सफेद फूल रखें. जिसके बाद हरी थीम के लिए छोटी छोटी हरी पत्तियों से गोला आकृति बनाएं. इसके बाद शो प्लांट से सजाएं. वहीं पीले थीम के लिए पीले फूल या गेंदा के फूल से सजाएं.

इसके बाद पान के पत्र या उड़हुल के पत्ते से सजाएं. जिसके बीच उड़हुल के कोड़ी से लाल थीम को सजाएं. इसके बाद एक दीप जलाकर रंगोली के बीच रखें. बस पांच मिनट में आपकी रंगोली बनकर तैयार हो जाएगी. इसके अलावा आप उड़हुल, गेंदा, गुलाब से स्वास्तिक, ॐ, शुभ लाभ शुभ दीपावली की आकृति बनाकर भी रंगोली बना सकते हैं, जो की बेहद आसान होता है.

Tags: Dharma Aastha, Diwali, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Palamu news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *