BPSC TRE 2.0 : शिक्षक नियुक्ति के लिए आवदेन की अगली प्रक्रिया शुरू, जानें डेट

सच्चिदानंद/पटना. आज धनतेरस है इसके साथ ही आज से शिक्षक भर्ती से दूसरे चरण के लिए आवेदन करने की शुरूआत भी हो रही है. इस अद्भुत संयोग में अप्लाई करना शुभ होगा. बीपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली शिक्षक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा का यह दूसरा चरण है जिसमें शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में कुल 69,706 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी. साथ ही पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत कुल 916 पदों पर अध्यापकों की भर्ती होगी. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले से ही चल रही है. संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और आवेदन में अंतर है. अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर अपलोड अधिसूचना की अच्छी तरह से पढ़ लें.

ऐसे करें आवेदन
रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर या ईमेल आईडी पर प्राप्त यूजर नेम और पासवर्ड से अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट https://onlinebpsc.bihar.gov.in के होम पेज पर लॉग इन करेंगे. लॉग इन करने के उपरांत अभ्यर्थी application form के बटन पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन आवेदन भरेंगे. Application Form में कुछ बॉक्स पहले से भरे हुए मिलेंगे. निर्धारित स्थान पर अभ्यर्थी वेबकैम के माध्यम से अपनी सुस्पष्ट फोटो अपलोड करने से पूर्व अभ्यर्थी सुनिश्चित कर लें कि वे टोपी, मफलर या रंगीन चश्मा आदि नहीं पहने हो. निर्धारित स्थान पर हिन्दी और अंग्रेजी में अपना सुस्पष्ट हस्ताक्षर अपलोड करेंगे. सारी जानकारी भरने के बाद एक बार जरूर पढ़ लें, क्योंकि बाद में एडिट का कोई ऑप्शन नहीं मिलेगा. इसके बाद अभ्यर्थी फॉर्म सबमिट करेंगे. इसके बाद अभ्यर्थी उसी समय फिर से लॉग इन कर डैशबोर्ड पर उपलब्ध ‘Download Filled Application Form ‘ पर क्लिक करते हुए भरा हुआ आवेदन डाउनलोड कर लेंगे.

इतने पदों पर होगी बहाली
शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में कुल 69706 पदों में मध्य विद्यालय के कुल 31,982 पद हैं. वहीं, माध्यमिक विद्यालय में 18,877 , मध्यमिक विशेष विद्यालय में 270 पद और उच्च माध्यमिक विद्यालय में कुल 18,577 शामिल है. इसके अलावा पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अन्तर्गत कुल 916 पदों पर अध्यापकों की भर्ती होगी. आवदेन करने की अन्तिम तारीख 25 नवंबर निर्धारीत की गई है.

Tags: Bihar News, Govt Jobs, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *