पाक में रहस्यमयी बीमारी का कहर, दिमाग खाने वाले अमीबा ने ली 11 लोगों की जान

Naegleria Fowleri Brain-eating Amoeba: पाकिस्तान कई प्रांत एक दिमाग खाने वाले अमीबा की चपेट में हैं. इस दिमाग खाने वाले अमीबा को नेगलेरिया फाउलेरी के नाम से जाना जाता है. यह अमीबा ने अब तक 11 लोगों की जान ले ली है. इस नेगलेरिया फाउलेरी नामक अदृश्य बीमारी से सबसे प्रभावित प्रांत कराची है. पिछले दो सप्ताह में कराची के मध्य जिले में नेगलेरिया के कारण तीसरी मौत हो चुकी है. रविवार को 45 वर्षीय अदनान की मौत नेगलेरिया की वजह से हो गई थी.

पाकिस्तान के एआरवाई (ARY) चैनल ने सिंध स्वास्थ्य विभाग के हवाले से रविवार को बताया कि दिमाग खाने वाले अमीबा नेगलेरिया फाउलेरी ने कराची में एक और मरीज की जान ले ली है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, महानगर के बफरजोन कराची निवासी एक व्यक्ति की मौत नेगलेरिया के कारण हुई. सिंध स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा, वह पिछले तीन दिनों से बुखार और सिरदर्द से पीड़ित था.

सिंध स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पूरे प्रांत में नेगलेरिया फाउलेरी संक्रमण (एनएफआई) के कारण अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है. सिंध के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री डॉ. साद खालिद ने कराची के लोगों से नेगलेरिया फाउलेरी का शिकार बनने से बचने के लिए निवारक उपाय करने को कहा है. यह एक दुर्लभ लेकिन जलजनित घातक अमीबा है जो ताजे पानी के स्रोतों में पनपता है.

खालिद नियाज़ ने जनता से उन पूलों में तैरने से परहेज करने का आग्रह किया, जिनका ठीक से क्लोरीनीकरण नहीं किया गया है. उन्होंने जनता को उन सभी गतिविधियों से बचने को कहा है जिनसे नाक में पानी प्रवेश कर सकता है. मिली जानकारी के अनुसार, 23 अक्टूबर को मस्तिष्क खाने वाले अमीबा ने कराची में एक शख्स की मौत हो गई थी. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बंदरगाह शहर के न्यू कराची निवासी 45 वर्षीय अदनान की मौत नेगलेरिया के कारण हुई.

Tags: Karachi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *