धनतेरस 2023 का पूजा समय और खरीदारी का शुभ मुहूर्त जानें, इस समय लें सोना-चांदी

अभिनव कुमार/दरभंगा. दीपावली से 2 दिन पहले धनतेरस का त्यौहार होता है. इस दिन कुछ ना कुछ सामग्री खरीदना अनिवार्य होता है, क्योंकि सनातन धर्म में धनतेरस में खरीदारी कर नई सामग्री घर लाने की परंपरा सदियों पुरानी है. लेकिन क्या ? आपको पता है. धनतेरस में सामानों की खरीदारी करने के लिए विशेष मुहूर्त भी होते हैं. तो आइए जानते हैं इस धनतेरस शाम 5:00 बजे के बाद किस प्रकार की सामग्रियों की खरीदारी करने का मुहूर्त बन रहा है और कौन सा लग्न लग रहा है.

05:52 से 7:48 तक का समय है स्थिर
कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के PG ज्योतिष विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर कुणाल कुमार झा ने बताया कि 5:52 से 7:48 तक का समय उन वस्तुओं की खरीदारी के लिए उत्तम है जो स्थिर निर्मित वस्तुओं में शामिल हैं, जैसे स्वर्ण, चांदी का सिक्का, और उन चीजों से बनी वस्तुएं जो दिन भर अपने स्थान पर रहेंगी. इस अवधि में, खासतर से वृष लग्न और शुक्र के कारण, हीरा, स्फटिक, सोना, और चांदी की वस्तुओं की खरीदारी उत्तम मानी जा सकती है, क्योंकि यह समय आदिकाल से ही ज्योतिष शास्त्र में महत्वपूर्ण माना गया है.

व्यावसायिक और टेक्निकल सामान की खरीदारी 
डॉक्टर कुणाल कुमार झा ने आगे बताया कि उसके बाद, मिथुन लग्न के कारण, संध्या काल 7:48 से 10:01 बजे तक व्यावसायिक सामान और टेक्निकल सामान की खरीदारी करने का उत्तम समय होगा. उसके बाद, रात के 12:19 बजे से सिंह लग्न के कारण, 2:35 तक इसमें प्रशासनिक सामग्री की खरीदारी करने का उत्तम मुहूर्त होगा. इस धनतेरस पर, यदि आपको खरीदारी करनी है, तो आपको ध्यान में रखना चाहिए किस प्रकार की वस्तुओं की खरीदारी के लिए कौन सा उत्तम समय है.

https://hindi.news18.com/news/dharm/diwali-2023-lizard-seen-dipawali-festival-auspicious-maa-lakshmi-will-shower-wealth-7803936.html

Tags: Bihar News, Darbhanga news, Dhanteras, Dharma Aastha, Diwali, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *