दोनों लड़कियों को पटना और बेगूसराय के रिमांड होम में किया गया शिफ्ट, बचने के लिए झूठ का लिया था सहारा 

गुलशन कश्यप/जमुई. एक लड़की की दूसरी लड़की के प्रति ऐसी दीवानगी के उन्होंने एक दूसरे के साथ रहने के लिए घर बार छोड़ दिया. घर से भागकर मंदिर में शादी कर ली और साथ जीने-मरने की कसमें खाने लगे. लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि अब दोनों एक दूसरे से एक या दो नहीं बल्कि 127 किलोमीटर दूर हो गई हैं. कभी एक साथ जीने का सपना संजोने वाली इन दोनों लड़कियों की कहानी काफी अनोखी है. जिन्होंने समलैंगिक विवाह कर एक दूसरे के साथ रहने का फैसला किया. परंतु जब उन्हें न्यायालय में पेश किया गया तब न्यायालय ने कुछ ऐसा फैसला सुनाया जिससे इन दोनों के पैरों तले जमीन खिसक गई.

जमुई जिला के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के दिग्घी की रहने वाली काजल कुमारी को लखीसराय जिले के हलसी की रहने वाली निशा कुमारी से प्रेम हो गया और दोनों ने एक दूसरे के साथ जीवन बिताने का निर्णय ले लिया. दोनों लड़कियां घर से भाग निकली और उन्होंने एक मंदिर में जाकर विगत 24 अक्टूबर को शादी रचा ली. 27 अक्टूबर को दोनों जब ट्रेन से घर लौट रही थी तो इसी दौरान जमुई रेलवे स्टेशन पर जीआरपी ने उन्हें पकड़ लिया और जमुई पुलिस के सुपुर्द कर दिया. इसके बाद पुलिस दोनों को न्यायालय में 164 का बयान करने के लिए ले गई थी. गौरतलब है कि लगातार दोनों एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमें खा रही थी और उन्होंने यहां तक कह दिया कि या तो हमें साथ जीने दो, या हमें ट्रेन के आगे धक्का दें दो, लेकिन जब दोनों लड़कियां न्यायालय पहुंची तो कोर्ट ने उन्हें रिमांड पर होम भेज दिया है.

लड़कियों का बयान किया गया दर्ज
न्यायालय ने एक लड़की को पटना के रिमांड होम में रखा है जबकि दूसरे को बेगूसराय भेज दिया है. अब उन दोनों के बीच 127 किलोमीटर का फासला हो गया है. यह भी बता दें कि दोनों लड़कियों ने अपनी उम्र 18 और 20 साल बताई थी, लेकिन जब उन्हें न्यायालय में पेश किया गया और उनके आधार कार्ड और अन्य प्रमाण पत्रों की जांच की गई तब दोनों ही लड़कियां नाबालिग निकली. इसके बाद न्यायालय के द्वारा यह फैसला लिया गया है. लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष राजवर्धन कुमार ने बताया कि फिलहाल धारा 164 के तहत दोनों लड़कियों का बयान कराया गया है और उनकी उम्र नाबालिग पाई गई है. लड़की के परिजनों ने भी जो प्राथमिकी दर्ज कराई थी, उसमें भी उन्होंने दोनों को बालिग बताया था. लेकिन ऐसा नहीं है जिस कारण न्यायालय के द्वारा दोनों को रिमांड भेज दिया गया. इस पूरी घटना के बाद एक साथ जीने मरने की कसमें खाने वाली यह दोनों लड़कियां आपस में एक दूसरे से काफी दूर चली गई है. फिलहाल यह पूरी घटना जिले में चर्चा का केंद्र बनी हुई है.

.

FIRST PUBLISHED : October 31, 2023, 17:29 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *