सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली ये लड़की… बिहार सरकार में बनी अफसर

गुलशन कश्यप/जमुई : सफल होने के लिए बड़ा विद्यालय या विद्यालय की ऊंची इमारतें कभी भी मायने नहीं रखता है. अगर कोई व्यक्ति मेहनत करने का माद्दा रखता है तो सफलता उसकी कदम चूमता है. इसे साबित कर दिखाया है जमुई की रहने वाली नीतू कुमारी ने. जिन्होंने सरकारी स्कूल में अपनी शिक्षा पूरी कर बीपीएससी में अपना परचम लहराया है.

नीतू कुमारी ने 67 वीं बीपीएससी में 219 वां रैंक हासिल किया है तथा वह एडीएम बनकर बिहार सरकार में अपनी सेवाएं देंगी. एडीएम बनी नीतू की सफलता इस मायने में काफी महत्वपूर्ण हो जाती है, क्योंकि उन्होंने अपने बचपन से लेकर अब तक पूरी पढ़ाई घर पर रहकर की है.

यह भी पढ़ें : घर से भाग कर दो लड़कियों ने रचाई शादी, बोलीं- हम साथ ही रहेंगे, भले ट्रेन के आगे धक्का दे दो

साधारण परिवार से आती हैं नीतू कुमारी

नीतू कुमारी जमुई के एक बड़े ही साधारण परिवार से आती है. उसके पिता राजेश प्रसाद वर्मा सर्राफा कारोबारी है तथा उनकी एक छोटी सी ज्वेलरी की दुकान है. नीतू की प्रारंभिक शिक्षा सिकंदरा मध्य विद्यालय से शुरू हुई तथा उन्होंने वर्ष 2012 में सिकंदरा स्थित परियोजना बालिका उच्च विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा दी और 82.5 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हुई. वर्ष 2014 में श्री कृष्ण महाविद्यालय लोहंडा से विज्ञान संकाय में इंटरमीडिएट की. इसके उपरांत उन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भोपाल से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गई तथा अब इसमें परचम लहराया है.

यह भी पढ़ें : घर पर लगाएं यह पौधा और पत्तियों का करें सेवन…छूमंतर हो जाएगी डायबिटीज

पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली तो हो गई थी निराश

नीतू ने बीपीएससी की परीक्षा अपने दम पर पास की है. लगातार लगन और कड़ी मेहनत करने वाली नीतू को अपने पहले प्रयास में बीपीएससी में सफलता नहीं मिली थी. इसके बाद वह काफी निराश हो गई थी. लेकिन नीतू ने कभी हिम्मत नहीं हारी और अपनी विफलताओं को भूलकर वह मेहनत करने में लगी रही. अपने दूसरे प्रयास में नीतू ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए पूरे बिहार में 219 वां रैंक हासिल किया है. नीतू के इस सफलता पर उसका परिवार सहित पूरा मोहल्ला गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

Tags: Bihar News, BPSC, Jobs 18, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *