यहां साल में एक बार बांटा जाता है,वैष्णो देवी की तर्ज पर ‘खजाना’,

अशोक यादव/कुरूक्षेत्र.हरियाणा का एकमात्र प्राचीन शक्तिपीठ कुरूक्षेत्र में है. धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में स्थित इस विश्व विख्यात शक्तिपीठ भद्रकाली मंदिर में पूजा करने के लिए विशेष माना जाता है. हर शनिवार बड़ी संख्यां में यहां मां के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. लेकिन आज शनिवार का दिन खास है. क्योंकि नवरात्रि भी चल रहे हैं ऐसे में इसका महत्व और बढ़ जाता है.

इसके साथ ही आज भद्रकाली मंदिर में मां वैष्णो देवी की तर्ज पर खजाना भी बांटा गया.जिसे लेने के लिए भक्तों का हजूमउमड़ गया. माना जाता है कि इस खजाने को रखने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है. वहीं, साल में सिर्फ एक ही बार यह खजाना भक्तों को दिया जाता है. यह देश का दूसरा ऐसा मंदिर है जहां यह खजाना दिया जाता है. इसके अलावा वैष्णों देवी मंदिर में ही यह खजाना दिया जाता है. वहीं, आज सुबह से मां का खजाना लेने के लिए सुबह 4 बजे से भक्तों की लाइन लगी हुई है और सब अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

11 तरह के फलों से सजाया गया मंदिर
वहीं, 22 अक्तूबर को रविवार के दिन श्री दुर्गाष्ठमी जागरण होगा. आपको बता दें कि कुरुक्षेत्र का भद्रकाली शक्तिपीठ विश्व विख्यात शक्तिपीठ है. इस बार मंदिर को 11 तरह के फूलों से सजाया गया है.मुंबई और बंगाल से आए कारीगरों ने मंदिर को एक भव्य रूप दिया है. एमिल पुष्प श्रृंगार की टीम ने मंदिर को भव्य रूप दिया है. यही टीम मां वैष्णो देवी मंदिर और देश के अन्य बड़े मंदिरों की साज-सज्जा करती है.

.

FIRST PUBLISHED : October 21, 2023, 17:31 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *