Rapidx Rail fare: 1 चाय के प्‍याले की कीमत के बराबर होगा रैपिडएक्‍स का किराया, जानें पूरा चार्ट

नई दिल्‍ली. दो दिन बाद शुरू हो रही देश की पहली रैपिडएक्‍स ट्रेन का किराया तय हो गया है. एनसीआरटीसी ने किराए का चार्ट जारी कर दिया है. इसके अनुसार पहला किराया 1 चाय के प्‍याले की कीमत के बराबर होगा. हालांकि अगर-अलग स्‍टेशनों के लिए अलग-अलग किराया है, यानी किराया बढ़ता जाएगा. 20 अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री रैपिडएक्‍स का उद्घाटन करेंगे. इसके अगले दिन 21 अक्‍टूबर से आम लोग इस ट्रेन का आनंद उठा सकेंगे.

एनसीआरटीसी ने काफी मंथन के बाद रैपिडएक्‍स का किराया तय किया है. किराया तय करते समय सभी वर्गों का ध्‍यान रखा गया है.यही वजह है कि स्‍टैंडर्ड और प्रीमियम क्‍लास के किराए में करीब दोगुने का फर्क है. स्‍टैंडर्ड क्‍लास का सबसे कम किराया 20 रुपए रखा गया है. महानगरों में 1 सामान्‍य चाय की कीमत 20 रुपए के आसपास है. इस तरह पहला किराया एक चाय के बराबर कहा जा सकता है. इस क्‍लास का अधिकतम किराया 50 रुपए रखा गया है.

वहीं, सुविधाजनक सफर करने वालों के लिए प्रीमियम कोच में सबसे कम किराया 40 रुपए और अधिकतम किराया 100 रुपए रखा गया है. यानी अगर आप कुल 17 किमी. की दूरी तय करते हैं तो आपको स्‍टैंडर्ड क्‍लास के लिए 50 रुपए और प्रीमियम क्‍लास के लिए 100 रुपए चुकाने पड़ेंगे. वहीं, 90 सेंटीमीटर कम ऊंचाई वाले बच्‍चों को कोई किराया नहीं लगेगा.

Tags: Delhi-Meerut RRTS Corridor, Ghaziabad News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *