Navratri 2023: घर में इस विधि से करें मां दुर्गा की स्थापना, पंडित जी से जानें जाप मंत्र

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. 15 अक्टूबर को मां नवदुर्गा की सार्वजनिक पंडाल में स्थापना होनी है, जिसे लेकर शहर के शिकारपुर क्षेत्र में रहने वाले पंडित संदीप भाले ने जानकारी देते हुए कहा कि 15 अक्टूबर के दिन शाम 6:00 बजे से रात 10:30 बजे तक शुभ मुहूर्त है. सभी लोग इस शुभ मुहूर्त में घट स्थापना के साथ मां नवदुर्गा की प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं. इस वर्ष पूरे 9 दिनों तक मां नवदुर्गा की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना भक्त करेंगे.

स्थापना की विधि
पंडित ने बताया कि सबसे पहले ढोल ताशा के साथ भक्त मां नवदुर्गा की प्रतिमा को पंडाल तक लेकर पहुंचेंगे. इसके बाद ब्राह्मणों द्वारा मंत्र उपचार के साथ घट स्थापना और मां नवदुर्गा की प्रतिमा की स्थापना कराई जाएगी. इसके बाद विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर आरती करेंगे.

इस मंत्र का 108 बार करें जाप
शारदीय नवरात्र में माता की पूजा अर्चना कर ‘दुम दुर्गाय नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इस मंत्र का जाप करने से आपके ऊपर आने वाली विपदा दूर होगी और आपके घर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी.

सुबह-शाम करें आराधना
प्रत्येक व्यक्ति शारदीय नवरात्र में माता की आराधना करें. माता की आराधना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. शारदीय नवरात्रि में माता को प्रसन्न करने के लिए भक्त गरबा भी खेल सकते हैं. वही कुंवारी कन्याएं व्रत भी रख सकती हैं. व्रत रखने से मां नवदुर्गा प्रसन्न होती हैं.

पंडित ने दी जानकारी
पंडित संदीप भाले ने जानकारी देते हुए कहा कि नवरात्रि साल में छह बार मनाई जाती है. लेकिन शारदीय नवरात्रि में मां नवदुर्गा की पूजा अर्चना करने का विशेष महत्व रहता है, इसलिए इस नवरात्रि में प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन को सुखमय मनाने के लिए मां नवदुर्गा की आराधना करता है.

Tags: Durga Pooja, Latest hindi news, Local18, Mp news, Navratri

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *