Petrol-Diesel Price: 2 दिन के तेजी के बाद फिसला कच्चा तेल, गाड़ी में पेट्रोल भरवाने से पहले जानें कब सस्ता होगा फ्यूल?

Petrol-Diesel Price Today, 12 October: इजरायल वॉर (2023 Israel–Hamas war) के शुरू होने के बाद से कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में भारी इजाफा देखने को मिला है. लगातार 2 दिन की तेजी के बाद में आज कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में गिरावट देखने को मिल रही हैं. ब्रेंट क्रूड का भाव आज 85 डॉलर के करीब है. 

कच्चे तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है, लेकिन घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है. देश के चारों महानगरों समेत कई शहरों में पेट्रोल का भाव लगातार 18 महीनों से स्थिर बना हुआ है.

2 दिन की तेजी के बाद फिसला कच्चा तेल

लगातार 2 दिन की भारी तेजी के बाद में आज कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. आज WTI Crude का भाव 0.59 फीसदी की गिरावट के साथ 83 डॉलर प्रति बैरल पर है. इसके अलावा ब्रेंट क्रूड का भाव 0.48 फीसदी की गिरावट के साथ 85.41 डॉलर प्रति बैरल पर है.

कुछ राज्यों में बदल रहे हैं भाव

IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, एक तरफ जहां मेट्रो शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर है. वहीं, कुछ राज्यों में फ्यूल की कीमतों में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पंजाब का नाम शामिल है. कई एक्सपर्ट का मानना है कि अब देशभर के 5 राज्यों में चुनाव है और अगले साल लोकसभा का भी चुनाव होना है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी की संभावना काफी कम है.

पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Today)

>> दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
>> मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
>> कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
>> चेन्नई में पेट्रोल 102.74 रुपये और डीजल 94.34 रुपये प्रति लीटर

हर दिन 6 बजे जारी होते हैं रेट्स

देश की सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से हर दिन सुबह को 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट्स जारी कर दिए जाते हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती हैं. 

आपको बता दें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाती है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *