Israel Hamas War: बदला लेने के लिए फड़क रहीं इस्राइली लोगों की बाजुएं, बोले- हम जीतेंगे, मरना और हारना खून में नहीं

Israel Hamas War Israeli tourists ISKCON temple of Vrindavan security has been increased

इस्राइल में हिंसा
– फोटो : ANI

विस्तार


हमास द्वारा इस्राइल पर किए हमले के बाद वृंदावन में मौजूद इस्राइल के लोगों में रोष है। दिल में टीस है कि संकट की घड़ी में वह देश के लिए हथियार नहीं उठा पा रहे हैं। वह जल्द अपने वतन लौटना चाहते हैं। इधर, पुलिस व खुफिया एजेंसियों ने इनकी सुरक्षा व निगरानी बढ़ा दी है। वृंदावन के इस्कॉन मंदिर में वर्तमान में सात इस्राइली नागरिक हैं, जो पर्यटक वीजा पर आए हुए हैं। इनकी जानकारी शासन को भेजी गई है। इधर, फलस्तीन के नागरिकों की भी जानकारी खुफिया एजेंसियों द्वारा की गई। वर्तमान में यहां किसी के होने का रिकॉर्ड नहीं मिला है।

फोटो

संगीत कलाकार शीर सेना का साथ देने को आतुर

वृंदावन में परिवार के साथ घूमने आई 25 वर्षीय इस्राइली संगीत कलाकार शीर ने बताया कि उन्हें हमास की तरफ से अचानक हुए हमले की खबरें सोशल मीडिया से मिलीं। दो दिन से उनका दोस्त लापता है। उसके परिवार से बात हुई है। मगर, कोई सुराग नहीं लगा है। शीर ने बताया कि उसे इस्राइल सरकार द्वारा सेना का दो साल का प्रशिक्षण दिया गया है। कहती हैं जल्द से जल्द अपने देश जाकर इस लड़ाई में देश की मदद करना चाहती हूं।

प्रशिक्षित हैं, देश के लिए कुछ भी कर गुजरेंगे

57 वर्षीय इस्राइली नागरिक अमित कौरेन ने बताया कि एक अक्तूबर को वह बेटी और पत्नी के साथ वृंदावन घूमने आए। 22 अक्तूबर को वापसी की टिकट है। अगर, हवाई यात्रा शुरू नहीं हो सकी तो वह वीजा बढ़वाने का आवेदन देंगे। निकट संबंधियों से वार्ता की, पता लगा है कि देश में सबकुछ बंद हो गया है। इस्राइली सेना विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में से एक है। कहा कि देश का हर नागरिक युद्ध की स्थितियों से निपटने में प्रशिक्षित और अनुभवी है। वह देश के लिए कुछ भी कर गुजरेंगे।

हम जीतेंगे, मरना और हारना खून में नहीं

54 वर्षीय योग शिक्षिका एलोना वृंदावन के एमवीटी में ठहरी हुई हैं। उनका कहना है कि देश जीतेगा। इस्राइल की धरती पर कोई अतिक्रमण करेगा, तो सेना उसे मार डालेगी। इस्राइल के लोगों को जीतना सिखाया जाता है। युद्ध में मरना और हारना इस्राइल के लोगों के खून में नहीं हैं। भारत सरकार से अनुरोध है कि जल्द हवाई यात्रा शुरू कर दे। उन्हें अपने देश जाकर अपना देश बचाने के लिए लड़ाई लड़नी है।

सात इजरायली नागरिक वृंदावन में हैं। सभी की वीजा सहित अन्य जानकारी शासन को भेजी जाएगी। इन सभी के संपर्क में पुलिस बनी हुई है। – मार्तंड प्रताप सिंह, एसपी सिटी

पर्यटन से लेकर सोने-चांदी तक के कारोबारी चिंतित

इस्राइल पर हुए हमास के हमले के बाद मथुरा में चांदी व सोना कारोबारियों से लेकर पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को चिंता सताने लगी है। दरअसल, दो दिन से सोने के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। इसका सीधा संबंध युद्ध से जोड़कर माना जा रहा है। ऐसे समय में जब श्राद्ध पक्ष समाप्ति की ओर हैं। नवरात्र, त्योहार फिर शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा। इन्हीं दिनों में लोग खरीदारी करते हैं। वहीं पर्यटन उद्योग को चिंता है कि युद्ध लंबा खिंचा तो पर्यटन क्षेत्र में मंदी आएगी। फिलिस्तीन और इजरायल के पर्यटक नहीं आएंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *