अमेरिका ने दी राजदूत के बयान पर सफाई, एरिक गार्सेटी को भारत से संबंधों में माना मजबूत कड़ी, जानें क्‍या कुछ कहा

नई दिल्‍ली. अमेरिका के दूतावास ने गुरुवार को उस खबर को खारिज कर दिया, जिनमें कहा गया था कि भारत-कनाडा राजयनिक विवाद से भारत-अमेरिका के रिश्ते प्रभावित हो सकते हें. एक मीडिया रिपोर्ट में अमेरिका के भारत में राजदूत एरिक गार्सेटी के हवाले से यह आशंका जताई गई थी. अमेरिकी मीडिया संस्थान ‘द पॉलिटिको’ ने खबर दी है कि गार्सेटी ने यह भी कहा था कि अमेरिका को भारतीय अधिकारियों के साथ अपने संपर्कों को अनिर्धारित अवधि के लिए कम करने की भी जरूरत है.

इस खबर के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, “ अमेरिकी दूतावास इन खबरों को खारिज करता है. राजदूत गार्सेटी अमेरिका और भारत के लोगों और सरकारों के बीच साझेदारी को गहरा करने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत कर रहे हैं.” प्रवक्ता ने कहा, “ उनके निजी जुड़ाव और सार्वजनिक कार्यक्रम दिखाते हैं कि राजदूत गार्सेटी और भारत में अमेरिकी मिशन भारत के साथ हमारी अहम और रणनीतिक साझेदारी आगे बढ़ाने के लिए हर दिन काम कर रहे हैं.”

यह भी पढ़ें:- शराब घोटाले में संजय सिंह की गिरफ्तारी पर कांग्रेस चुप क्‍यों? जानें कौन सी सियासी मजबूरी आ रही आड़े?

ट्रूडो ने भारत पर लगाया निज्‍जर की हत्‍या का आरोप
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की जून में की गई हत्या में भारतीय एजेंटों की संलिप्तता की ‘संभावना’ है. इसके बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव आ गया था. भारत ने आरोपों को ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताकर खारिज कर दिया और ‘जैसे को तैसा’ के तहत कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया था, क्योंकि ओटावा ने भी भारतीय राजनयिक को निष्कासित किया था.

अमेरिका ने दी राजदूत के बयान पर सफाई, एरिक गार्सेटी को भारत से संबंधों में माना मजबूत कड़ी, जानें क्‍या कुछ कहा

‘आरोपों की जांच होनी चाहिए’
‘द पॉलिटिको’ ने एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से खबर दी थी, “ गार्सेटी ने अपनी टीम से कहा था कि कनाडा के साथ राजनयिक विवाद की वजह से भारत और अमेरिका के रिश्ते कुछ समय के लिए खराब हो सकते हैं.” व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा था कि अलगाववादी की हत्या में भारत की संलिप्तता को लेकर कनाडा के आरोप ‘गंभीर’ हैं और इनकी अच्छी तरह से जांच करने की जरूरत है.

Tags: America News, International news, Joe Biden, US News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *