पलवल में इस वजह से हुई थी महात्मा गांधी की पहली राजनीतिक गिरफ्तारी

ज्योति रानी/पलवल:  जिले का इतिहास महात्मा गांधी से भी जुड़ा है. 10 अप्रैल 1919 को अंग्रेजों ने महात्मा गांधी को पलवल के रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार किया था. यह उनकी पहली राजनीतिक गिरफ्तारी थी. उस वक्त गांधी जी रॉलेट एक्ट के विरोध में पंजाब जा रहे थे. ब्रिटिश सरकार ने स्वाधीनता आंदोलन को कुचलने के लिए रॉलेट एक्ट बनाया था. 6 अप्रैल, 1919 को इस एक्ट के विरोध में देशव्यापी हड़ताल हुई थी.

इस घटना के बाद गांधी जी की गिरफ्तारी की याद में पलवल रेलवे स्टेशन पर गांधी स्मारक का निर्माण किया गया था. गांधी जी की यादों को संजोए रखने के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस 2 अक्टूबर 1938 को पलवल आए थे. पलवल में आकर गांधी सेवा आश्रम की नींव रखी थी. पलवल के बाजार में सुभाष चंद्र बोस का भव्य स्वागत किया गया था. यहां करीब 6 एकड़ भूमि में गांधी सेवा आश्रम बना हुआ है.

गांधी आश्रम में एक पार्क व भव्य स्मारक
गांधी सेवा आश्रम के प्रधान देवी चरण मंगला ने बताया कि गांधी सेवा आश्रम में एक पार्क और भव्य स्मारक बना है, जिसमें गांधी जी के जीवन से लेकर मृत्यु तक के चित्र रखे हुए हैं. गांधी जी की एक भव्य मूर्ति की स्थापना भी यहां की गई है. गांधी जी के संग्रहालय को देखने के लिए भारी संख्या में लोग दूरदराज से आते हैं. गांधी जयंती पर देवी चरण मंगला ट्रस्ट के सभी सदस्यों के साथ यहां आयोजन करते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : October 2, 2023, 15:38 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *