Weather Update Today : यूपी, बिहार, समेत 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Update Today 25 September : आज 25 सितंबर 2023 है। आज मौसम विभाग के अनुसार, 25 सिंतबर तक दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिमी राजस्थान से विदाई शुरु सकता है। मानसून की विदाई के कारण कई इलाकों बादल छाएं रहेंगे।

आपको बता दें कि आमतौर पर एक जून को केरल के तट पर मानसून आता है और आठ जुलाई तक संपूर्ण भारत में यह पहुंच जाता है।  इसके बाद 17 सितंबर के आसपास मानसून पीछे हटना शुरु कर देता है 15 अक्टूबर तक इसकी पूरी तरह से देश से विदाई हो जाती है।

इस बीच देश के कई हिस्सों में मानसून अभी भी सक्रिय है और बारिश हो रही है। हालांकि कुछ राज्यों में इसकी गतिविधियों में कमी आई है।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज भी देश के कई हिस्सों में हिल्की के भारी बारिश का पूर्वानुमान है। दिल्ली-एनसीआर में आज भी बादलों की आवजाही जारी रहने का भी अनुमान है। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को हुई बारिश के बाद मौसम सुहावना बना हुआ है और उमस भरी गर्मी में कमी आई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के साथ-साथ बारिश का अनुमान है। बिहार के कई जिलों में आज तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Weather Update Today) की रिपोर्ट के मुताबिक आज सोमवार 25 सितंबर को भी देश के कई जगहों पर हल्की तो कुछ जगहों पर मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती हैं।

  •  बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
  • इसके साथ ही  गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल में हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम बारिश के आसार हैं।
  • वहीं जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी गुजरात के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप में हल्की बारिश के आसार नजर आ रहे हैं।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *