महिलाएं इस बीमारी को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, 5 लक्षणों से पहचान कर इलाज जरूरी

हाइलाइट्स

यूरिन इंफेक्शन महिलाओं को होने वाली बड़ी समस्याओं में से एक है.
यह एक तरह का ब्लैडर इंफेक्शन है, जो किडनी, मूत्र मार्ग को प्रभावित करता है.
समय रहते उचित इलाज न होने पर इंफेक्शन पूरे शरीर में फैलने का खतरा रहता है.

Urine Infection In Women: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान महिलाओं पर भारी पड़ रहा है. इससे उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इनमें यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या यूटीआई भी बड़ी समस्याओं में एक है. सामान्य भाषा में इसे यूरिन इंफेक्शन भी कहा जाता है. यह एक तरह का ब्लैडर इंफेक्शन है, जो किडनी, मूत्र मार्ग और मूत्राशय को प्रभावित करता है. इस तरह का इंफेक्शन होने पर महिलाओं को काफी तकलीफ होती है. इस परेशानी का एक बड़ा कारण यूटीआई के बारे में पर्याप्त जानकारी न होना भी है. यही वजह है कि कई महिलाएं यूरिन इंफेक्शन के लक्षणों को नजरंदाज कर देती हैं. हालांकि ऐसा करना गलत है, क्योंकि यह समस्या गंभीर रूप धारण कर सकती है. समय रहते उचित इलाज न होने पर इंफेक्शन पूरे शरीर में फैलने का खतरा रहता है. आइए संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल दिल्ली की गायनोकोलॉजिस्ट डॉ. ज्योत्सना देवी से जानते हैं यूटीआई के लक्षणों के बारे में-

महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन होने के 5 संकेत

पेट के निचले हिस्से में दर्द: महिलाओं के पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह यूरिन इंफेक्शन होने का भी संकेत हो सकता है. इस तरह की दिक्कत होने पर दर्द के साथ जलन का भी अनुभव हो सकता है. बता दें कि, कई महिलाएं इसे पीरियड का दर्द समझ कर इग्नोर कर देती हैं. लेकिन ऐसा करना गलत है. इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी है.

पेशाब में जलन: दर्द के साथ पेशाब में होने वाली जलन भी यूरिन इन्फेक्शन के लक्षणों में से एक है. इस बीमारी के होने पर पेशाब करते समय तेज जलन महसूस हो सकती है. इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए पब्लिक टॉयलेट यूज करते समय साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

बार-बार पेशाब आना: महिलाओं में बार-बार पेशाब आना भी यूरिन इंफेक्शन का संकेत हो सकता है. इसके अलावा, कई बार तेज पेशाब का प्रेशर महसूस तो होता है, लेकिन टॉयलेट जाने पर बहुत कम मात्रा में यूरिन पास होता है. यदि आपको इस तरह की कोई दिक्कत है तो यूरिन टेस्ट करवाने के साथ चिकित्सीय सलाह जरूरी है.

ये भी पढ़ें:  कई बीमारियों को निष्क्रिय बनाते हैं ये छोटे बीज, अंकुरित खाने की दी जाती है सलाह, एक्सपर्ट से समझें 5 बड़े फायदे

अधिक थकान लगना: यूरिन इंफेक्शन का एक बड़ा संकेत हर वक्त थकान भी हो सकती है. ऐसे में यदि आपको भी बिना कोई काम किए ही हर समय थकान महसूस होती है, तो इसे नजरअंदाज करना गलत हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत इलाज कराना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  प्रेग्नेंसी में क्यों खाना चाहिए मखाना? किन परेशानियों से मिलती है निजात, जानें 1 दिन में कितने मखाने खाना सही

पेशाब का रंग बदलना: महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन होने पर कई बार पेशाब का रंग बदल जाता है, जो अक्सर पीला या मटमैले रंग का हो सकता है. कई बार यह समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि पेशाब से ब्लड भी निकलने लगता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और भरपूर मात्रा में पानी पिएं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *