दुनियाभर के 95 देशों में स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी ने पढ़ाई जाती हिन्दी

Scientific Language: एक भाषा के रूप में हिंदी न सिर्फ भारत की पहचान है। हिन्दी बहुत सरल, सहज और सुगम भाषा होने के साथ हिंदी विश्व की संभवतः सबसे वैज्ञानिक भाषा है। जिसे दुनिया भर में समझने, बोलने और चाहने वाले लोग बहुत बड़ी संख्या में मौजूद हैं। हिन्दी भाषा सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है। हिन्दी भाषा को विदेशों में बड़े पैमाने पर रखा गया है। हिंदी विश्व की संभवतः सबसे वैज्ञानिक भाषा जाता है। आइए जानते हैं…

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफर्ड में हिन्दी पढ़ाई जाती है। जहां हंगरी के रहने वाले प्रोफेसर इमरै बंघा ऑक्सफोर्ड में छात्रों को हिन्दी सिखाते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में स्थित है। यह एक कॉलेजिएट शोध विश्वविद्यालय है। इसे छात्रों को शोध करने की जानकारी दी जाती है।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय

कैंब्रिज विश्वविद्यालय में हिन्दी की शिक्षा दी जाती है। हिन्दी साहित्य के इतिहासकार व्याकरण के विद्वान रोनाल्ड स्टुअर्ट मेक्ग्रेगॉर पढ़ाते हैं। इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर में स्थित यह विश्वविद्यालय है। जहां शिक्षा, संस्कृति, इतिहास और प्रौद्योगिकी का केंद्र है। इस समय इसके साथ 31 कॉलेज, 100 विभाग, फैकल्टीज और सिंडिकेट और 6 स्कूल है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की स्वीकृति दर 21% है।

आपको बता दें

विश्व के 95 देशों के विश्वविद्यालयों में हिंदी भाषा का अध्ययन कराया जाता है। हिंदी का शिक्षण एवं प्रशिक्षण विश्व के लगभग 180 विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थाओं में चल रहा है। सिर्फ अमरीका में 100 से अधिक विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में हिंदी पढ़ाई जाती है।भारत के अलावा मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और नेपाल में भी हिंदी बोली जाती है। हिंदी दुनिया के 30 से अधिक देशों में पढ़ी-पढ़ाई जाती है। लगभग 100 विश्वविद्यालयों में उसके लिए अध्यापन केंद्र खुले हुए हैं। भारत के अलावा मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और नेपाल में भी हिंदी बोली जाती है।

– विज्ञापन –

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *