2400 किस्मों के नायाब गुलाबों की खुशबू से महका इंदौर, फूलों को देखने जुटे हजारों लोग

राहुल दवे/ इंदौर: गुलाब के फूल हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. प्रकृति प्रेमियों के लिए तो गुलाब खास हैं ही, अन्य लोगों को भी गुलाब अपनी ओर खींचते हैं.  इंदौर के गांधी हाल में एक साथ करीब 2400 किस्मों के गुलाब जब प्रदर्शित किए गए तो हजारों लोग इन्हें देखने के लिए उमड़ पड़े और पूरा हाल खुशबू से महक उठा.

मालवा रोज सोसायटी की मेजबानी में 36वीं गुलाब प्रदर्शनी एवं वार्षिक मेला लगाया गया. यहां इंदौर, पीथमपुर, पुणे, भोपाल, उज्जैन, रतलाम एवं देवास से आए करीब 300 प्रतिभागियों ने 2400 गुलाब की नायाब किस्मों का प्रदर्शन किया. हजारों लोगों ने गांधी हॉल पहुंचकर रंग-बिरंगे गुलाबों को निहारा और मोबाइल में तस्वीरों को कैद भी किया.

2 और 10 इंच के गुलाब
मालवा रोज सोसायटी के डॉ. देव पाटौदी ने बताया कि वर्ष में एक बार लगने वाली इस प्रदर्शनी में पांच समूहों में 2400 किस्म के गुलाब प्रदर्शित किए गए हैं. इनमें पिंक नोबलिस्ट, केलकटा- 300, जैमिनी और एटोल जैसी किस्में प्रमुख हैं. अनेक पुष्पों के आकार 10 इंच गोलाई तक के हैं तो कुछ पुष्प 2 इंच वगार्कार के भी हैं.

गमले में गुलाब कैसे लगाएं
दिल्ली से आए इंडियन रोज फेडरेशन की तकनीकी समिति के सदस्य राहुल कुमार ने एक कार्यशाला में गुलाब प्रेमियों को बताया कि बहुमंजिला भवनों में जगह की कमी को देखते हुए गमले में गुलाब को कैसे पल्लवित किया जा सकता है. कहा कि छोटी जगह को भी गुलाब के लिए प्रयुक्त कर घर एवं आसपास के पर्यावरण को सुंदर बनाया जा सकता है.

बागवानी के स्टॉल भी लगे
गुलाब मेले के साथ आम नागरिकों के लिए बागवानी से संबंधित सामग्री, गुलाब के पौधे , बीज, गमले, जैविक खाद, फूलों के पौधे, नर्सरी, बालकनी में टांगने के लिए झूलते गमले, कृषि उपकरणों सहित लगभग 15 स्टॉल भी यहां पर लगाए गए.

Tags: Indore news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *