1000 साल होगी राम मंदिर की उम्र, प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताई निर्माण की खासियत

गौरव सिंह/भोजपुर:- 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. ऐसे में जिस मंदिर में श्रीराम जी विराजमान होने वाले हैं, वह किसी महल से कम नहीं है. इस भवन की लाइफ 1000 साल मानी जा रही है. मंदिर को बनाने वाली टीम में बिहार के एक लाल भी शामिल हैं. अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के कंस्ट्रक्शन मैनेजर आरा के रहने वाले राजू सिंह हैं. श्रीराम मंदिर निर्माण में राजू सिंह L&T कंपनी की तरफ से कंस्ट्रक्शन का काम कर रहे हैं. देश के इतने बड़े प्रोजेक्ट में एक बड़ी जिम्मेदारी बिहार के राजू सिंह को मिली है. इंजीनियर राजू सिंह ने बताया कि तीन लेयर में मंदिर का निर्माण हो रहा है. अभी मंदिर को पूरी तरह से बनने में एक साल का वक्त लगेगा. इस श्रीराम मंदिर की उम्र 1000 साल से भी ज्यादा होगी.

तीन लेयर में बनेगा पूरा मंदिर
राजू सिंह मंदिर में निर्माण कार्य में शुरुआत से ही जुड़े हैं. उन्होंने बताया कि ये मेरी नौकरी बाद में है, पहले श्रीराम भगवान की सेवा है. यहां काम करने की अलग ही अनुभूति है और एक अलग तरह की ऊर्जा मिलती है. अगर 20 घंटे भी हम लगातार काम करते हैं, तो भी हमें थकावट नहीं होती है. मंदिर निर्माण को तीन लेयर में बांटा गया है. पहला लेयर जमीन के अंदर 50 फिट गहराई का है, जिसमें एक भी सरिया नहीं है. दूसरे लेयर में मंदिर की दीवार खड़ी करनी है. तीसरे लेयर में पूरे परिसर की फिनिशिंग है. इस मंदिर को 1000 साल की उम्र का बनाया जा रहा है. उसी हिसाब से निर्माण का सारा प्लान किया गया है.

22 जनवरी की तैयारी पूरी
इंजीनियर राजू सिंह ने मंदिर निर्माण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 22 जनवरी से पहले प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर का भूतल पूर्ण कर लिया जाएगा. 22 जनवरी को रामलला मंदिर में विराजमान होंगे. इसे लेकर जोरों-शोरों से तैयारी जारी है. भव्य राम मंदिर तीन तलों में बनाया जा रहा. 497 सालों का संघर्ष एक सुखद परिणीती है. हमने कार सेवा नहीं देखी, लेकिन भोजपुर के बहुत से कार सेवकों ने अपनी अहम भूमिका निभाई है. सभी के सपने अब पूर्ण हो रहे हैं. मुझे बहुत गर्व है कि मैं राम मंदिर निर्माण कार्य से जुड़ा हूं.

जानिए राजू सिंह का सफर
भोजपुर जिला के बड़हरा प्रखंड के बखोरापुर गांव के निवासी कौशल सिंह व गृहिणी शोभा देवी के बेटे राजू सिंह ने शुरुआती पढ़ाई जैन स्कूल से की. उसके बाद महाराजा कॉलेज से इंटर किया. फिर इंजीनियरिंग करने के लिए कोचीन विश्वविघालय गए. आईआईएम हैदराबाद में राजू ने एमबीए किया है. राजू सिंह शुरू से ही पढ़ने में मेधावी रहे हैं. जिस वजह से देश के कई बड़े-बड़े कंस्ट्रक्शन में वो अपना योगदान दे चुके हैं. श्री राम मंदिर निर्माण में जुड़ने से पहले वो पूरी में बने मेडिकल कॉलेज और हैदराबाद एयरपोर्ट का निर्माण करा चुके हैं. अब एक साल से अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण में योगदान दे रहे हैं.

खूद भी चलाते हैं रोटी बैंक संस्था
राजू सिंह आरा रोटी बैंक चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं. इन लोगों ने मिलकर आरा रोटी बैंक की शुरुआत की. जो आज जरूरतमंदों की सेवा में जुटा हुआ है. आरा रोटी बैंक का एक ही उद्देश्य है कि सभी की सकारात्मक सोच हो और हमारे जीवन में शिक्षा का बहुत महत्व है. इसलिए आरा रोटी बैंक की दो पाठशालाएं संचालित हो रही हैं. इस पाठशाला में कचड़ा चुन कर गुजारा करने वाले बच्चों को मुफ्त में पढ़ाया जाता है. साथ ही उन्हें पढ़ने और खाने की सारी सामग्री मुफ्त में दी जाती है.

Tags: Ayodhya ram mandir, Ayodhya Ram Mandir Construction, Bhojpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *