1000 साल की गारंटी.. 51 इंच की रामलला मूर्ति.. चारों ओर 32 मीटर की सुरक्षा दीवार, जानें कैसा होगा राम मंदिर

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां अब अंतिम दौर में चल रही है… मंदिर के गर्भगृह में सिंहासन का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है, यहां जल्द ही भगवान रामलला विराजेंगे. इसी बीच श्री राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट की ओर से मंदिर निर्माण से जुड़ी तमाम अहम जानकारियां साझा की गई है, जिसमें महासचिव चंपत राय द्वारा मंदिर की अनोखी सुरक्षा दीवार, रामलला के मुख्य मंदिर के अलावा 7 अन्य मंदिर का निर्माण और श्री राम की खास बाल मुर्ती से जुड़ी कई खास चीजों के बारे में बताया है…

ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि, 3 मंज़िला मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम करीब-करीब पूरा हो गया है. जहां मंदिर बन रहा है वो जमीन करीब 70 एकड़ की है, जिसपर कई सालों तक सुप्रीम कोर्ट में विवाद चला था. चलिए अब श्री राम मंदिर की विशेषताओं के बारे में जानें…

5 साल की होगी रामलला की मूर्ति

गौरतलब है कि मंदिर में रामलला की खड़ी मूर्ति स्थापित की जाएगी, जो 5 साल के भगवान राम की होगी. इसे मकराना के पत्थरों के इस्तेमाल से तैयार किया जा रहा है! इस मुर्ती की ऊंचाई 51 इंच होगी. वहीं मंदिर की उम्र लगभग 1000 साल रहेगी.

राम मंदिर के बाद, 7 अन्य मंदिरों का निर्माण

महासचिव चंपत राय ने बताया कि, अगले साल के अंत तक 7 मंदिर और अन्य बना दिए जाएंगे, जिसमें महर्षि वाल्मीकि, वशिष्ठ, विश्वामित्र, अगस्त्य, निषादराज, शबरी और अहिल्या जी का मंदिर शामिल होंगे. इसके साथ ही मंदिर परिसर में लॉकर, शेष व्यवस्था और शौचालय समेत अन्य विशेष व्यवस्था की जा रही है. 

मंदिर के चारों तरफ बनेगी सुरक्षा दीवार

बता दें कि मंदिर के चारों तरफ 32 मीटर का परकोटा तैयार किया जा रहा है, जिसकी 14 फुट चौड़ी दीवार सुरक्षा दीवार के तौर पर काम करेगी. इसकी दीवार डबल स्टोरी होगी, जिसके नीचे दफ्तर बनाए गए हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *