होली से पहले रेलवे की सौगात, कोडरमा से राजधनवार, बरही, पहाड़पुर का किराया अब 10 रुपये

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा: भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों से स्पेशल ट्रेन का दर्जा हटा दिया है. इस बदलाव के बाद अब पैसेंजर ट्रेन सामान्य तरीके से चलेंगी. इसका किराया भी अब 20 रुपये कम हो गया है. इस योजना से कोडरमा जंक्शन से खुलने वाली कोडरमा-मधुपुर पैसेंजर ट्रेन, कोडरमा-बरकाकाना पैसेंजर ट्रेन, कोडरमा-महेशमुंडा पैसेंजर ट्रेन एवं कोडरमा होकर चलने वाली वाराणसी आसनसोल मेमू एक्सप्रेस, आसनसोल गया मेमू एक्सप्रेस का किराया भी कम हुआ है.

इन यात्री ट्रेनों में 40 से 45 किलोमीटर तक की यात्रा कोडरमा स्टेशन से गिरिडीह रूट पर राजधनवार तक, कोडरमा से बरही, कोडरमा से पहाड़पुर तक के लिए किराया अब मात्र 10 हो गया है. खासतौर पर पहाड़पुर से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में बिहार मजदूरी के लिए कोडरमा पहुंचने वाले यात्रियों को रेलवे के इस कदम से काफी लाभ होगा. पहले यात्रियों को पहाड़पुर से कोडरमा स्टेशन आने में 20 से 30 रुपए किराया देना पड़ता था. नई व्यवस्था के तहत कोडरमा से धनबाद तक अब यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन में मात्र 30 रुपये का टिकट लेना होगा. जबकि, पहले यात्रियों को 60 रुपये का टिकट लेना पड़ता था. वहीं, कोडरमा से गया तक के यात्रियों को पहले 45 रुपये का जनरल टिकट लेना पड़ता था. अब नई व्यवस्था के तहत टिकट की कीमत मात्र 20 रुपये हो गई है.

कोविड में पैसेंजर ट्रेन बनी थी स्पेशल
कोरोना काल में मार्च 2020 से ट्रेनों का परिचालन बंद हो गया था. इसके बाद मई में धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ था. 1 जुलाई 2020 से प्रमुख रूटों पर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू हुआ था. इस दौरान इसका किराया एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर कर दिया गया था. जैसे यात्रियों के जेब पर बोझ पड़ गया था. यात्रियों को पहले जहां सामान्य किराया ₹10 देना पड़ता था, वहीं एक्सप्रेस ट्रेन को स्पेशल के रूप में चलने से यात्रियों को सामान्य दूरी के लिए ₹30 किराया भुगतान करना पड़ता था. होली से पहले रेलवे के द्वारा बढ़ा हुआ किराया कम करने से यात्रियों को एक सौगात मिली है. वहीं स्टेशन परिसर में लगे ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन एवं जनरल टिकट काउंटर पर भी टिकटों की नई दर लागू कर दी गई है.

Tags: Indian Railway news, Kodarma news, Local18, Train news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *