हेमंत सोरेन के पास है करोड़ों की दौलत, शेयर-बॉन्ड्स में भी लगा है पैसा

हाइलाइट्स

हेमंत सोरेन ने 2018-19 में शपथ पत्र में अपनी संपत्ति बताई थी.
सोरेन के पास ज्वेलरी के नाम पर कुछ भी नहीं है.
हालांकि, उनकी पत्नी के पास 24 लाख रुपये का सोना है.

नई दिल्ली. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन पर जमीन घोटाले में शामिल होने का आरोप है. खबरों के अनुसार, ईडी ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. हम आपको बता रहे हैं कि हेमंत सोरेन के पास आखिर कितनी संपत्ति है. हेमंत सोरेन की नेटवर्थ करोड़ों में है.

2019 में विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग को दिए एफीडेविट के अनुसार, हेमंत सोरेन की नेटवर्थ 8.51 करोड़ रुपये से अधिक है. हालांकि, उन पर देनदारी भी है. यह देनदारी केवल 2 लाख रुपये की है. उन्होंने अपना पैसा स्टॉक मार्केट में भी लगाया हुआ है. उन्होंने स्टॉक, बॉन्ड्स और डिबेंचर्स में अपनी पत्नी के साथ मिलकर 7,24,612 रुपये जमा किये हुए हैं. इसके अलावा उनके पास बैंक खातों में 2019 में 25 लाख रुपये थे. सोरेन की अपनी पत्नी के साथ पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्कीम में 26.81 लाख और एलआईसी व आईसीआईसीआई में 70.05 लाख रुपये की पॉलिसीज हैं. ध्यान दें कि यह सारी जानकारी 2019 के उनके शपथ पत्र पर आधारित है.

ये भी पढे़ं- बजट से पहले सरकार की तगड़ी कमाई, 1 महीने में बटोर लिए ₹1.72 लाख करोड़, दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी कलेक्शन

हेमंत सोरेन का कार कलेक्शन
हेमंत सोरेने के पास टाटा सफारी कार है. इसकी कीमत 13 लाख रुपये से अधिक है. इसके अलावा सोरेन की पत्नी के पास मारुति की सियाज है. इसकी कीमत उन्होंने 6 लाख रुपये के आसपास बताई है. शपथ पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार, उनके पास एक राइफल है लेकिन ज्वेलरी के नाम पर कुछ भी नहीं है. हालांकि, उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के पास 24 लाख रुपये का सोना है. उनकी पत्नी के नाम पर 4 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति भी है.

क्यों संकट में सोरेन?
हेमंत सोरेन सेना की कब्जे वाली जमीन की अवैध खरीद-फरोख्त को लेकर ईडी की जांच के घेरे में आए हैं. जांच के बीच में 4.45 एकड़ की एक जमीन है. इस मामले में ईडी 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. ईडी ने इस मामले में पूछताछ के लिए हेमंत सोरेन को भी नोटिस भेजा था और उन्हें पेश होने के लिए आज यानी 31 जनवरी 2024 तक का ही समय दिया था. इस मामले में ईडी अब तक 236 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति कुर्क कर चुकी है.

Tags: Bihar Jharkhand News, Business news in hindi, Hemant soren

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *