हीरा नहीं पहन सकते हैं तो इस रत्न को करें धारण, खुल जाएंगे तरक्की के नए रास्ते और समाज में बढ़ेगी इज्जत!

ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश:हमारे शास्त्रों के अनुसार 84 रत्न पाए जाते हैं, जिनमें से माणिक, हीरा, नीलम, पन्ना, लाल मूंगा, मोती, पुखराज, लेहसुनिया मुख्य रत्न माने गए हैं. इन्हीं रत्नों को नवरत्न भी कहा जाता है. वहीं बाकी सभी उपरत्न कहलाते हैं. गृह और राशी अनुसार पहने गए रत्न हमारे जीवन को विभिन्न प्रकार से लाभ देते हैं. वहीं शुक्र ग्रह वैभव और धन का ग्रह माना जाता है. इसे मजबूत करने के लिए लोग हीरा पहनते हैं. लेकिन हीरा काफी कीमती रत्न है जिसे हर कोई नहीं खरीद सकता क्योंकि उसका मूल्य बहुत ज्यादा होता है. वहीं लोग वैभव और धन की प्राप्ति के लिए उसके उपरत्न भी पहनते हैं.

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान तिरुपति जेम्स पैलेस के मालिक गोपाल अग्रवाल बताते हैं कि उन्हें रत्न और उनके उपरत्न बनाते और बेचते हुए 35 साल हो गए हैं. रत्नों के साथ ही लोग उनके उपरत्न भी पहनते हैं. क्योंकि रत्न काफी महंगे होते हैं और हर कोई उन्हें खरीद नहीं सकता इसीलिए लोग रत्नों के उपरत्न खरीदते हैं. बात करें हीरे की तो हीरा काफी कीमती रत्न है, जिसका मूल्य काफी ज्यादा होता है, इस वजह से हर कोई उसे नहीं खरीद पाता लेकिन हीरा शुक्र ग्रह को मजबूत करता है. वहीं जो लोग हीरा नहीं खरीद सकते वे उसका उपरत्न ओपल खरीदते हैं.

हीरे की जगह पहने ये रत्न

गोपाल बताते हैं कि ये हमारे दिमाग का वहम है कि महंगे रत्न ही हमें लाभ करते हैं. लेकिन वास्तविक में ये सच नहीं है. कई बार सस्ते रत्न भी लोगों को काफी फायदा करते हैं. आप चाहे रत्न पहने या फिर उपरत्न दोनों ही असली होने चाहिए. शुक्र ग्रह की मजबूती के लिए जो लोग हीरा नहीं खरीद सकते वे उसके उपरत्न जैसे की ओपल, जरकन, स्फटिक या फिर कोई भी सफेद उपरत्न जैसे की मूंस्टोन पहन सकते हैं. व्‍यापारियों के लिए ये रत्न बहुत शुभ माना जाता है. इन रत्नों को पहनने से मानसिक शांति बनी रहती है और समाज में मान-सम्मान बढ़ता है.

Tags: Hindi news, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *