हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां देखें टाइम टेबल

HPBOSE 10th, 12th Exam 2024 Date Sheet: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. इस बार बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होने जा रही है. हालांकि शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के तमाम अभिभावकों, छात्रों, शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े लोगों और अध्यापकों से जारी शेड्यूल में उनके महत्वपूर्ण सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवाने की भी अपील की है. बोर्ड ने कहा है कि प्रदेश का ये प्रत्येक वर्ग 19 जनवरी तक अपनी आपत्तियां दर्ज करवा सकता है.

शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा के रेगुलर और स्टेट ओपेन स्कूलों यानी SOS की सालाना परीक्षाएं, कंपार्टमेंट, अतिरिक्त विषय और श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए प्रस्तावित डेटशीट जारी की गई है. इसके तहत कक्षा 10वीं की परीक्षाएं सुबह के सेशन में जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं शाम के सेशन में शुरू होंगी. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HP Board) के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से जारी प्रस्तावित डेटशीट को बोर्ड की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है. उन्होंने डेटशीट को अंतिम रूप देने के लिए प्रदेश के प्रत्येक वर्ग से अपने सुझाव और आपत्तियां 19 जनवरी तक दर्ज करवाने की भी अपील की है.

कक्षा 10वीं की नियमित और एसओएस के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सुबह के सेशन में 2 मार्च से शुरू होंगी. 2 मार्च को गणित, 4 मार्च को साइंस एंड टेक्नोलाॅजी, 5 मार्च को उर्दू, तमिल, तेलगू, संस्कृत और पंजाबी की परीक्षा होगी. 6 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 7 को कंप्यूटर साइंस, 9 को अंग्रेजी और 11 मार्च को हिंदी विषय की परीक्षा होगी. इसके अलावा 12 मार्च को आर्ट, अर्थशास्त्र, काॅमर्स (एलिमेंटस ऑफ बिजनेस/एलिमेंटस ऑफ बुक कीपिंग एंड अकाउंटेंसी/टाइपिंग अंग्रेजी और हिंदी), ऑटोमोटिव, प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड होस्टिपैलिटी, टेलिकाम, फिजिकल एजुकेशन, अीएफएसआई, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेल्नेस, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर और अपीरल्स, मेड अप्स एंड होम फर्निसिंग की परीक्षा होगी. 13 मार्च को होम साइंस, 14 को संगीत (स्वार) , 15 को संगती ( वाद्ययंत्र) और 16 मार्च को फाइनेंसियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी.
HPBOSE 10th, 12th Exam 2024 Date Sheet चेक करने का डायरेक्ट लिंक

कक्षा 12वीं की नियमित और एसओएस के छात्रों की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन भी 2 मार्च से दूसरे सेशन को दोपहर 1ः45 बजे से शाम 5.00 बजे तक होगा. 2 मार्च को अंग्रेजी, 4 को कैमिस्ट्री, 5 को इतिहास, 6 को अर्थशास्त्र, 7 को बायोलॉजी और बिजनेस स्टडी, 11 को गणित, 12 को राजनीतिक विज्ञान और 13 मार्च को संस्कृत विषय की परीक्षा होगी. 14 मार्च को हिंदी और उर्दू, 15 को लोक प्रशासन, 16 को जियोग्राफी, 18 को समाजशास्त्र, 19 को मनोविज्ञान और 20 मार्च को होम साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन होगा. 21 मार्च को फिजिकल एजुकेशन, योग, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटीईएस, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, रिटेल, फिजिकल एजुकेशन (एनएसक्यूएफ), प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलीकाम, टूरिज्म एंड होस्टिपीलिटी, बीएफएसआई, अपीयर मेडअप एंड होम फर्निसिंग, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रनिक्स एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा का आयोजन होगा. 22 को म्यूजिक हिंदुस्तानी, इंस्ट्रूमेंटल मेलोडिक और परक्यूजन की परीक्षा होगी. 23 को नृत्य, 26 को फाइन आर्ट्स, 27 को फ्रेंच, 28 को फिलोस्पी और 30 मार्च को फाइनेंसियल लिटरेसी विषय की परीक्षा का आयोजन होगा.

Tags: Board exams, HPBOSE

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *