हिंदू और मुसलमानों के बीच झड़प, भारत के पड़ोसी देश में क्यों आई लॉकडाउन की नौबत?

Hindus and Muslims

Creative Common

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक हिंदू लड़के ने सोशल मीडिया पर मुसलमानों के बारे में ‘विवादास्पद स्थिति’ पोस्ट की थी। इसके परिणामस्वरूप हिंदू बहुल देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया।

एक विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ने के बाद नेपाल के एक कस्बे में लॉकडाउन लगा दिया गया है। काठमांडू पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना नेपालगंज में हुई, जिसे बांके जिले का एक उप-महानगरीय शहर नेपालगंज भी कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक हिंदू लड़के ने सोशल मीडिया पर मुसलमानों के बारे में ‘विवादास्पद स्थिति’ पोस्ट की थी। इसके परिणामस्वरूप हिंदू बहुल देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुसलमानों ने क्षेत्र के मुख्य सरकारी प्रशासक के कार्यालय भवन के अंदर स्थिति का विरोध किया, सड़कों पर टायर जलाए और यातायात अवरुद्ध कर दिया। शुरुआत में प्रशासन ने सोमवार को 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया था और बाद में इसे अगले आदेश तक बढ़ा दिया गया। राजधानी काठमांडू से लगभग 400 किलोमीटर पश्चिम में नेपालगंज में हिंदू विरोध प्रदर्शन पर हमले के बाद मंगलवार दोपहर से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया था।

लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई

क्षेत्र के पुलिस प्रमुख संतोष राठौड़ ने कहा कि अधिकारी शहर में गश्त कर रहे हैं और लोगों को तालाबंदी के दौरान अपने घरों को छोड़ने या समूहों में इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। न तो रात भर और न ही बुधवार सुबह किसी परेशानी की कोई खबर आई। अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच किसी और झड़प को रोकने के लिए उन्हें घर पर रहने का आदेश लागू करने और लोगों को एक साथ इकट्ठा होने से रोकने की जरूरत है। नेपाल में सांप्रदायिक हिंसा आम बात नहीं है, जो एक हिंदू-बहुल देश है और कुछ साल पहले ही धर्मनिरपेक्ष बना है। मुसलमान नेपालगंज की आबादी का लगभग एक तिहाई हिस्सा बनाते हैं, और भारत की आबादी का केवल 14%, जो नेपाल शहर के साथ सीमा साझा करता है और एक व्यापक धार्मिक विभाजन देखा गया है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *