हापुड़ के 89 परिषदीय स्कूलों में होगी इंग्लिश मीडियम की तर्ज पर पढ़ाई … स्मार्ट क्लास का होगा निर्माण

अभिषेक माथुर/हापुड़. उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में परिषदीय स्कूलों के छात्र भी अब इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तर्ज पर आधुनिक तरीके से पढ़ाई करते हुए दिखाई देंगे. इसके लिए जिले के 89 स्कूलों को आधुनिक किया जा रहा है. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाए जाने के लिए शासन स्तर से मंजूरी भी मिल गई है. जल्द ही स्कूलों को आधुनिक किये जाने के लिए काम शुरू हो जाएगा.

हापुड़ जिले की बेसिक शिक्षा अधिकारी रितु तोमर ने बताया कि आधुनिक तरीके से बच्चों को पढ़ाए जाने के लिए सरकार द्वारा तमाम तरह के प्रयास किये जा रहे हैं. इन्हीं प्रयासों के क्रम में जिले के 89 स्कूलों का चयन किया गया है. इन स्कूलों में क्लासों को स्मार्ट बनाया जाएगा और बच्चे इंग्लिश मीडियम स्कूलों की तर्ज पर आधुनिक तरीके से पढ़ाई करते हुए दिखाई देंगे. उन्होंने बताया कि शासन से स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाए जाने के लिए मंजूरी मिल गई है और 89 स्कूलों का चयन भी कर लिया गया है. अब जल्द ही इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाए जाने के लिए कार्य भी शुरू हो जाएगा. स्मार्ट क्लासें बन जाने के बाद बच्चों को पढाई कराने और उन्हें समझाने में शिक्षकों को जहां ज्यादा सुविधा होगी, वहीं छात्र भी आसानी से पढ़ और समझ सकेंगे.

89 स्कूलों का किया गया चयन
आपको बता दें कि हापुड़ जिले में करीब 498 परिषदीय स्कूल हैं, जिनमें करीब 67 हजार 800 छात्र है. इनमें से आधुनिक स्कूलों के रूप में 89 स्कूलों का चयन किया गया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी रितु तोमर ने बताया कि जल्द ही इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास बन जाने के बाद अन्य स्कूलों को भी आधुनिक किये जाने के प्रयास उनके स्तर से किये जाएंगे.

.

FIRST PUBLISHED : October 26, 2023, 20:44 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *