हल्द्वानी में बड़ा डेंगू का खतरा, नगर निगम ने टोल फ्री नंबर किया जारी

पवन सिंह कुंवर/हल्द्वानी. नैनीताल जिले में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है. प्रदेश में डेंगू को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है, 888-261-0000 वो टोल फ्री नंबर है जिस पर नगर निगम हल्द्वानी के अंदर रहने वाली आम जनता अपने घरों के आसपास के प्लाटों में भरे हुए बरसात के पानी को न निकाल पाने, नालियों में छिड़काव कराने की समस्या पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. यह टोल फ्री नंबर 24 घंटे खुला रहेगा और 24 घंटे के अंदर आपकी समस्या का समाधान भी कर दिया जाएगा.

डेंगू के मामलों को देखते हुए नगर निगम हल्द्वानी काफी सावधानी और सतर्कता बरत रहा है. 1 से 60 वार्ड  क़ी तरफ लगातार फॉगिंग और दवा छिड़काव का काम किया जा रहा है. डेंगू की रोकथाम के लिए लिहाज़ से सफाई नायक, बैणी सेना को काम में लगाया गया है, सभी पार्षदों से सूचनायें प्राप्त कर ली गई है, डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए ब्लीचिंग और अन्य संबंधित दवाओं का प्रयोग सभी वार्डों में लगातार कराया जा रहा है.

डेंगू मरीजों के लिए बनाए गए वार्ड


घातक डेंगू के लक्षण डेंगू की शुरुआत तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में तेज दर्द, थकान, मितली, उल्टी, त्वचा पर लाल चकत्ते और भूख ना लगने जैसे लक्षणों से होती है. कई दिनों के बाद, आमतौर पर 3-7 दिनों के बाद मरीज में गंभीर डेंगू के लक्षण आ सकते हैं. डेंगू के उपचार के लिए कुमाऊं के सबसे बड़े अस्पताल सुशीला तिवारी और सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं, जिसमें सुशीला तिवारी अस्पताल में 40 से 50 बेड का वार्ड बनाए गए हैं, तो वहीं सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में भी 20 से अधिक संख्या वाला डेंगू वार्ड तैयार किया गया है. सड़कों में कई जगह गड्ढे भी है जिनमें बरसात के चलते पानी भरा हुआ है या अभी बारिश के होने से पानी भर सकता है. नगर निगम के आयुक्त का कहना है कि छोटे-छोटे गड्ढों को बरसात के दौरान भी भरने का काम किया जा रहा है. हालांकि, बड़े गड्ढों का स्थाई समाधान बरसात के बाद ही हो पाएगा.

Tags: Haldwani news, Health, Local18, Uttrakhand

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *