हर तरफ पानी, 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. एक बार फिर मौसम विभाग ने आज यानि शनिवार (16 सितंबर) को बारिश को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. दिल्ली में भी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है. 23 और 24 सितंबर के आसपास एक बार फिर दिल्ली एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में शनिवार (16 सितंबर) को दिन भर बादल छाए रहने के आसार हैं और कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं अगर तापमान की बात की जाए तो अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. इसके अलावा मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बादल छाए रहने और मध्यम बारिश होने की संभावना है.

कई इलाकों में पानी भरा
मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश शुरू भी हो चुकी है. वहीं, बारिश का सबसे ज्यादा असर एमपी और महाराष्ट्र में पड़ रहा है. इंदौर में बारिश की वजह से आज सभी स्कूल बंद किए गए हैं. वहीं, महाराष्ट्र के पालघर और धुले के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है.

रेगिस्तान में बारिश का कहर
रेगिस्तान में बसे गांवों में पानी ही पानी नजर आ रहा है. बीकानेर के खाजूवाला इलाके में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई और सिंचाई विभाग कॉलोनी की करीब 200 फीट लंबी दीवार गिरी गई. लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हो गए. जयपुर, अजमेर और नागौर जिले के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

एमपी के कई इलाकों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में बारिश के लिए रेड, ऑरेंज और येलो तीनों तरह का अलर्ट जारी किया है. छिंदवाड़ा, निवाड़ी, रायसेन और नर्मदापुरम में आज बारिश का रेड अलर्ट है. बारिश की संभावना को देखते हुए इंदौर, नर्मदापुरम और हरदा में शनिवार को स्कूल और आंगनवाड़ी बंद रखे गए. प्रशासन ने एहतियातन तवा डैम के सभी गेट खोल दिए हैं.

महाराष्ट्र के कई इलाकों में मुसीबत
महाराष्ट्र के भी कई इलाकों में बारिश मुसीबत बन सकती है. मुंबई के अलावा ठाणे, रायगढ़, पालगढ़ और धुले में मध्यम स्तर की बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश और गर्मी के बीच मॉनसून की आंखमिचौली आधा सितंबर बीत जाने के बाद भी जारी है.

क्या है वजह
स्काईमेट वेदर साइंटिस महेश पलावत ने बताया कि दरअसल अचानक बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी है क्योंकि वहां पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसी वजह से मध्य भारत में बारिश हो रही है. साथ ही ये मॉनसून ट्रफ देश के अलग राज्यों तक बढ़ रहा है. महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में बदले मौसम की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट होगी लेकिन ह्यूमिडिटी अभी बरकरार रहने वाली है.

हरिद्वार आ रही बस फंसी 53 लोगों की जान मुसीबत में
भारी बारिश के चलते नेपाल से चलकर हरिद्वार आ रही बस को कोटवाली नदी के पास के रास्ते में फंस गई. ड्राइवर इस बात अंदाजा नहीं लगा पाया कि जिस रास्ते से इस रूट की बसें रोजाना निकलती हैं उसपर बारिश का पानी इतना बढ़ जाएगा कि बस फंस जाएगी. बस के पहिए पूरी तरह से डूब जाएंगे और 53 लोगों की जान मुसीबत में फंस जाएगी.

Tags: Delhi Weather Alert, Heavy rain alert, Weather Alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *