हरियाणा में सिवेयर कोल्ड: इतनी ठंड कि 11 साल का रिकॉर्ड टूटा, 9 दिन से नहीं निकले सूर्यदेव

हिसार. हरियाणा में मौसम बेरहम हो गया है. ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. हालात ऐसे हैं कि पिछले नौ दिन से धूप नहीं खिली है. न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भारी अंतर हो गया है. यह हालात प्रदेश में 11 साल बाद बने हैं. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, तीन से चार दिन के लिए धूप नहीं निकलती थी लेकिन इतना लंबा समय सालों बाद आया है. दिन-रात के समय ठंड बढ़ने का कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गैप कम होना, बादलवाई रहना है. अभी आने वाले दो से तीन दिन तक ऐसे मौसम से राहत नहीं मिलेगी.

उसके बाद धूप खिलने और 11 जनवरी के बाद उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से धुंध छाने और दोनों तापमान में गैप बढ़ने की संभावना है. इससे पहले, मंगलवार को भी हिसार में दोनों तापमान में 2.8 डिग्री का ही अंतर रहा. इसके चलते काफी जगह गंभीर शीत लहर भी चली.

मौसम में दिन प्रतिदिन बदलाव हो रहे हैं. प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में काफी कम अंतर रह गया है. अभी दिन के समय धुंध नहीं होने के कारण ठंड अधिक बढ़ रही है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार ऐसा तापमान करीब 11 साल पहले हुआ था. प्रदेश में दो से तीन दिन तक धूप नहीं खिलती थी लेकिन उसके बाद मौसम सही हो जाता था. मगर इस बार बादलवाई के कारण धुंध आना बंद हो गई. इससे न्यूनतम तापमान में बढ़ौतरी हुई और अधिकतम तापमान में गिरावट हुई. दोनों में लगातार उससे गैप कम हुआ जिससे ठंड बढ़ी.

पूवाई हवाओं से मौसम में नमी

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि अभी पूवाई हवाएं चलने के कारण मौसम में नमी हैय बादलवाई से भी धुंध नहीं हो रही है. 11 जनवरी के बाद उत्तर पश्चिमी हवाएं चलनी शुरू हो जाएगी. इससे सुबह के समय धुंध होगी. दिन के तापमान ऊपर चढ़ने के अलावा न्यूनतम तापमान रात को तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. आने वाले तीन से चार दिन तक धूप अभी निकलने की संभावना नहीं है. उसके बाद लोगों को इस ठंड से राहत मिलेगी

प्रदेश के 10 जिलों में कोल्ड डे

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों कोल्ड डे के साथ घना कोहरा छाने की संभावना व्यक्त की है. इस दौरान ठंड अधिक रहेगी. साथ ही राज्य के कई जिलों में शीत लहर चलने की संभावना है. मंगलवार को अंबाला में न्यूनतम पारा 6.2 और अधिकतम 10.4 डिग्री, भिवानी में 7.2, 11.7, गुरुग्राम में 9 और 13.8, हिसार 9.2 में 12 डिग्री, करनाल 7.2 और 10.6, नारनौल 6 और 14.2, रोहतक 8.8 और 12.2, सिरसा 9.6 और 12.6 डिग्री पारा दर्ज हुआ है.

हरियाणा में सिवेयर कोल्ड: इतनी ठंड कि 11 साल का रिकॉर्ड टूटा, 9 दिन से नहीं निकले सूर्यदेव

10 दिन से कैसे हैं हालात

गौरतलब है कि आम तौर पर कोल्ड डे का पीरियड चार से पांच दिन का होता है, लेकिन यहां पर 25 दिसंबर से कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. इससे पहले ऐसी स्थिति 2014 में थी, तब लगातार 10 दिन कोल्ड डे दर्ज किया गया था.

Tags: Bad weather, Haryana weather, Weather Alert

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *