हरदोई के इस पार्क में लीजिए वोटिंग का आनंद, रंग-बिरंगी मछलियों के लिए है प्रसिद्ध

शिवहरि दीक्षित/हरदोईः यूपी के हरदोई में एक पार्क है. जहां पर लोग सुकून के पलों को बिताने के लिए दूर-दूर से चले आते हैं. इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर एक तालाब है. जिसमे लाखों मछलियां रहती हैं जो अलग-अलग रंगों की हैं. लोग इन्हें दाना खिलाकर और भी सुकून की अनुभूति करते हैं. साथ ही इसमें पर्यटक वोटिंग का भी मजा ले सकते हैं.

हरदोई में एक ऐतिहासिक तालाब था जिसे लोग बेलाताली के नाम से जानते थे. इस तालाब में शहर का गंदा पानी छोड़ा जाता था. मगर तत्कालीन जिलाधिकारी पुलकित खरे के समय इसका सौंदर्यीकरण कराया गया. जिसके बाद इसे नौका विहार बेलाताली के नाम से जाना जाने लगा और आज के समय मे यह हरदोई का एक पर्यटन स्थल बन चुका है.इस पार्क में किसी प्रकार की दिक्कत न हो किसी के लिए यह खयाल बिलकुल रखा गया है.

लाखों मछलियों है तालाब में
हरदोई के नौका विहार बेलाताली पार्क में बने तालाब में लाखों रंगबिरंगी मछलियां रहती हैं. जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. साथ ही इन मछलियों को जब दाना डाला जाता है तो ये सभी दाना खाने के लिए पानी के ऊपर आ जाती हैं. जिसे देख कर यहां आने वाले पर्यटक काफी खुश होते हैं.

वोटिंग का भी ले सकते हैं मजा
हरदोई रेलवे स्टेशन से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित नौका विहार बेलाताली पार्क में बने तालाब में मछलियां तो आकर्षण का केंद्र हैं. साथ इस इसमें पर्यटक वोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं. मगर इसके लिए एक निर्धारित मूल्य है जिसे देना पड़ता है.

.

FIRST PUBLISHED : October 30, 2023, 21:37 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *