हम PM Modi की कजाकिस्तान यात्रा का कर रहे हैं इंतजार, अस्ताना में होगा SCO शिखर सम्मेलन

कजाकिस्तान गणतंत्र दिवस के अवसर पर, भारत में देश के राजदूत नुरलान झालगासबायेव ने नई दिल्ली में एक गोलमेज सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उनका देश अगले साल अस्ताना में एससीओ शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने के लिए उत्सुक है। दूत ने कहा कि कजाकिस्तान भारत और कजाकिस्तान के बीच रणनीतिक साझेदारी के स्तर को बढ़ाने का प्रयास करेगा। झालगासबायेव ने कहा कि कजाकिस्तान रणनीतिक साझेदारी (भारत के साथ) को और भी ऊंचे स्तर तक ले जाने और हमारे लोगों की दोस्ती और समृद्धि की खातिर द्विपक्षीय संबंधों को एक नया अर्थ देने के लिए हर अवसर का अधिकतम लाभ उठाने का प्रयास करना जारी रखेगा। 

इस साल दो ‘बड़े आयोजनों’ एससीओ शिखर सम्मेलन और वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ का जिक्र करते हुए दूत ने कहा कि  हमारे द्विपक्षीय संबंधों के संबंध में इस साल हमारे पास दो बड़े आयोजन थे। जुलाई में एससीओ शिखर सम्मेलन और वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ जनवरी। बेशक, हम उम्मीद करते हैं कि मेरे राष्ट्रपति (कासिम-जोमार्ट तोकायेव) यहां आएंगे। यह हमारा लक्ष्य, मुख्य लक्ष्य है, क्योंकि पहले राष्ट्रपति की आखिरी यात्रा 2009 में हुई थी।

यह गोलमेज कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव के राष्ट्र संबोधन ‘इकोनॉमिक कोर्स ऑफ ए जस्ट कजाकिस्तान’ को समर्पित है। 1 सितंबर को अपने राष्ट्र के संबोधन में, कज़ाख राष्ट्रपति ने आर्थिक सुधारों के लिए देश के महत्वाकांक्षी प्रयास और राष्ट्र के लिए एक नए आर्थिक प्रक्षेपवक्र की रूपरेखा तैयार की।

अपने संबोधन में राष्ट्रपति टोकायव ने सरकार के सामने आने वाले प्रमुख आर्थिक कार्यों पर जोर देते हुए, राष्ट्रीय एजेंडे के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। हमारे पास एक शक्तिशाली आर्थिक सफलता के लिए हर अवसर है। ऐसा करने के लिए, हमें निर्णायक रूप से एक नए आर्थिक मॉडल की ओर बढ़ना होगा, जिसका नेतृत्व अमूर्त उपलब्धियों से नहीं, बल्कि नागरिकों के जीवन में वास्तविक सुधार से होगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *