हम नहीं चाहते की देश में लोकतंत्र की हत्या हो… VIDEO देखकर CJI चंद्रचूड़ को क्‍यों आया गुस्‍सा?

चडीगढ़ मेयर चुनाव की मतगणना में कथित धांधली को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख़्ती द‍िखाते हुए आगामी बैठकों को अगली सुनवाई तक टाल दिया है. कोर्ट ने कहा कि इलेक्ट्रोल प्रोसेस का मजाक हुआ है. कैमरे में रिकॉर्ड रिटर्निग ऑफिसर की हरकतों को देखने के बाद चीफ जस्‍ट‍िस ऑफ इंड‍िया (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर कैमरे की तरफ देख रहा है. वह कैमरे की तरफ क्यों देख रहा है? उसका व्यवहार संदिग्ध है. कोर्ट ने चंडीगढ़ मेयर के चुनाव से जुड़े सभी दस्तावेज और वीडियो रिकॉर्ड सुरक्षित कर आज यानी शाम पाच बजे तक हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को सौंपने का निर्देश दिया है. सोमवार को मामले की अगली सुनवाई होगी. इस घटना को लोकतंत्र पीरी हमला बताते हुए रिटर्निंग ऑफीसर के कंडक्ट पर CJI ने कहा कि इसके खिलाफ तो मुकदमा दर्ज होना चाहिए.

चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुनवाई के दौरान अभ‍िषेक मनु सिंघवी ने बहस की शुरुवात करते हुए कोर्ट में एक पेन ड्राइव दी. सिंघवी ने हाईकोर्ट के आदेश का जिक्र किया और बताया क‍ि कमिश्नर ने रिटर्निंग ऑफिसर को नियुक्त किया है. सिंघवी ने कहा क‍ि हम 20 थे बीजेपी 16 थी. वोटिंग में 36 लोग वोट करते है. ऑफिसर ने 8 लोगों को अयोग्य करार दिया. ये सभी लोग हमारे थे. इससे आंकड़ा 20 घटकर 12 हो जाता है. हाईकोर्ट ने बैलेट को सुरक्षित नहीं रखा. बल्कि 3 हफ्ते के लिए नोटिस जारी किया. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्ष की दलीलों को सुनने के बाद अब अगले सोमवार को मामले की सुनवाई करेगा.

मंगलवार को पेश नहीं होगा बजट

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश द‍िया है क‍ि चंडीगढ़ निगम के सत्र के दौरान मंगलवार को बजट पेश नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक बजट पेश न करने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट अब अगले सोमवार को सुनवाई करेगा.चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा आदेश देते हुए कहा है क‍ि बैलेट पेपर, वीडियो रिकॉर्डिंग ये सब दस्तावेज रजिस्टर जरनल के पास शाम पांच बजे तक जमा करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट को द‍िखाया गया वीड‍ियो 

इस मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्‍ट‍िस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ के समक्ष एक वीड‍ियो द‍िखाया गया. यह वीड‍ियो मतदान के समय का था. ये वीड‍ियो उस समय का था जब वोट को अयोग्य ठहराया जा रहा था. सीजेआई ने वीड‍ियो देखने के दौरान यह कहा क‍ि क्या ये बैलेट पेपर है? वो हिस्सा कहा है, जिसमें आप दावा कर रहे है क‍ि ऑफिसर बैलेट पेपर ले कर चले गए.वीडियो देखकर चीफ जस्टिस नाराज हो गए और कहा क‍ि ये लोकतंत्र का मजाक है. लोकतंत्र की हत्या हुई है. ये क्या रिटर्निंग ऑफिसर करता है. हम नहीं चाहते की देश में लोकतंत्र की हत्या हो.

सीजेआई ने जारी क‍िया नोट‍िस

सीजेआई ने इस मामले में नोटिस जारी किया है. उन्‍होंने कहा है क‍ि चुनाव की पवित्रता बरकरार रखने के लिए चंडीगढ़ मेयर चुनाव की डिटेल पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार के पास जमा होंगी. इतना ही नहीं सीजेआई ने कहा क‍ि रिटर्निंग ऑफिसर कैमरे की तरफ क्यों देख रहा है? ये कोई भगोड़ा नहीं है.

Tags: CJI, Supreme Court

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *