हमास की कैद में अब भी 160 से ज्यादा बंधक: रसोई गैस लेने तीन दिन से लाइन में लगे गाजा के लोग, सड़कों पर सोने को मजबूर

  • Hindi News
  • International
  • Israel Hamas Gaza War Photos LIVE Update; More Than 160 Hostages Still In Captivity Of Hamas

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
जंग के बीच गाजा में मानवीय संकट गहराता जा रहा है। - Dainik Bhaskar

जंग के बीच गाजा में मानवीय संकट गहराता जा रहा है।

हमास सीजफायर के 6वें दिन 10 बंधकों को आजाद करेगा। बदले में इजराइल 30 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, 160 से ज्यादा लोग अब भी हमास की कैद में हैं। पांच दिन के सीजफायर में हमास ने 81 बंधकों को छोड़ा। 7 अक्टूबर को हमास के आतंकी 241 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाकर गाजा ले गए थे। वहीं, इजराइल 180 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर चुका है।

इस बीच गाजा के हाल सुधर नहीं रहे हैं। जंग के चलते गाजा में मानवीय संकट बना हुआ है। यहां लोगों के पास रहने को घर नहीं है। वो सड़कों पर सोने को मजबूर हैं। खाना-पानी भी मुश्किल से मिल रहा है। सीजफायर के दौरान राहत का सामान लिए ट्रक तो पहुंच रहे हैं, लेकिन ये सामान लेने लोगों को लंबी लाइन में लगना पड़ रहा है। BBC के मुताबिक, सैंकड़ों लोग रसोई गैस लेने तीन दिन से लाइन में लगे हैं।

गाजा में फिलिस्तीनी लोग आटे की कई बोरियां एक साथ ले जा रहे हैं। उनका कहना है कि इजराइली हमले कभी भी शुरू हो सकते हैं। वो पहले से खाना स्टोर कर रहे हैं।

गाजा में फिलिस्तीनी लोग आटे की कई बोरियां एक साथ ले जा रहे हैं। उनका कहना है कि इजराइली हमले कभी भी शुरू हो सकते हैं। वो पहले से खाना स्टोर कर रहे हैं।

हमास बोला- इजराइली बमबारी में मारे गए 3 कैदी
अलजजीरा के मुताबिक, हमास का कहना है कि इजराइली बमबारी में 3 कैदी मारे गए थे। इनमें 10 महीने का बच्चा शामिल है। हमास ने कहा- इजराइली बमबारी ने 10 महीने का केफिर बिबस, उसका 4 साल का भाई और मां मारी गई थीं। फिलहाल इजराइल ने इस पर कोई जानकारी नहीं दी है।

हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया उनमें शिरी बाबा और उनका 10 महीने का बेटा केफिर भी शामिल है। हमास का कहना है कि इनकी मौत हो गई है।

हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया उनमें शिरी बाबा और उनका 10 महीने का बेटा केफिर भी शामिल है। हमास का कहना है कि इनकी मौत हो गई है।

7 अक्टूबर को हुई यौन हिंसा की जांच हो
7 अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला कर किया था। आतंकी कई लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे। खबरें थीं कि इस दौरान आतंकियों ने महिलाओं और बच्चियों का रेप किया। जंग शुरू होने के बाद पहली बार 29 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस यौन हिंसा पर बयान दिया। उन्होंने कहा- 7 अक्टूबर को हुई यौन हिंसा की भी जांच होनी चाहिए।

अमेरिका ने हमास को फंड देने वाले ईरानी नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाया
टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने हमास और हिज्जबुल्लाह जैसे आतंकी संगठन को फंड देने वाले ईरान के फाइनैंशियल नेटवर्क पर पर्तिबंध लगा दिया है। इस नेटवर्क से जुड़े 20 लोगों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। ईरान इन संगठनों का समर्थन करता है। इन्हें हथियारों की सप्लाई भी करता है।

हमास चीफ से कहा- तुम्हें खुद पर शर्म क्यों नहीं आती
पिछले महीने हमास कैद से आजाद हुई 85 साल की योचेवेद लिफशिट्ज हमास लीडर याह्या सिनवार से मिली थीं। हाल ही में टाइम्स ऑफ इजराइल की खबर में कहा गया था कि हमास लीडर याह्या सिनवार ने गाजा की एक सुरंग में इजराइली बंधकों से मुलाकात की थी।

इस मुलाकात के दौरान योचेवेद लिफशिट्ज ने सिनवार से बात की थी। लिफशिट्ज ने कहा- सिनवर हमारे साथ तीन-चार दिन रहा था। मैंने उससे पूछा था कि उसे ये सब करते हुए खुद पर शर्म क्यों नहीं आती। तुम शांति की मांग करने वालों के साथ ऐसा कैसे कर सकते हो। ये सब सुनने के बाद सिनवर चुप था। उसने कुछ नहीं कहा।

योचेवेद लिफशिट्ज को हमास ने 24 अक्टूबर को आजाद किया था। तस्वीर में वो बेटी शेरोन के साथ नजर आ रही हैं।

योचेवेद लिफशिट्ज को हमास ने 24 अक्टूबर को आजाद किया था। तस्वीर में वो बेटी शेरोन के साथ नजर आ रही हैं।

नरसंहार फिर से शुरू नहीं हो सकता
फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने कहा- गाजा में नरसंहार फिर से शुरू नहीं हो सकता। यहां पूर्ण युद्धविराम की जरूरत है। अल-मलिकी का यह बयान नेतन्याहू के बयान के बाद सामने आया। नेतन्याहू ने 29 नवंबर को कहा था-हमारा मकसद हमास का खात्मा करना है। हम नहीं चाहते कि इजराइल पर दोबारा कोई खतरा मंडराए। इजराइली सेना सीजफायर खत्म होने के बाद हमले शुरू कर देगी।

‘अल-अक्सा फ्लड’ के खिलाफ इजराइल का ऑपरेशन ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’
हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था। उसने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को ‘अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ ‘सोर्ड्स ऑफ आयरन’ ऑपरेशन शुरू किया। हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा था- ये हमला यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।

वहीं, हमास के प्रवक्ता गाजी हामद ने अल जजीरा से कहा था- ये कार्रवाई उन अरब देशों को हमारा जवाब है, जो इजराइल के साथ करीबी बढ़ा रहे हैं। हाल ही के दिनों में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अमेरिका की पहल पर सऊदी अरब इजराइल को देश के तौर पर मान्यता दे सकता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *