हफ्ते के इन दिनों में भूलकर भी बाल-शरीर पर न लगाएं तेल, वरना घर आएगा दुर्भाग्य

शुभम मरमट/उज्जैन. स्वस्थ बालों के लिए तेल लगाना बहुत अच्छा माना जाता है. पुरुष तो लगभग रोज ही नहाने से पहले सिर में तेल लगाते हैं. महिलाएं भी हफ्ते में कम से कम दो बार तेल जरुर लगाती हैं. तेल लगाने से बालों के साथ-साथ शरीर को भी फायदा पहुंचता है. जहां एक ओर बाल मजबूत होते हैं वहीं दूसरी ओर शरीर को रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाता है, लेकिन शास्त्रों में तेल लगाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. अगर उन नियमों को ध्यान में रखा जाए तो ग्रहों के दोष नहीं लगते. यहां जानते हैं कि शास्त्रों में तेल से लेकर क्या नियम हैं.

शास्त्रों के अनुसार बालों में जिस तरह से तेल लगाने के लिए शुभ दिन बताए गए हैं, ठीक वैसे ही सप्ताह के कुछ दिन बालों में तेल लगाने के लिए अशुभ माने जाते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करके आप खुद अपने दुर्भाग्य को बुलावा देते हैं. शास्त्रों में मंगलवार, शुक्रवार, गुरुवार और रविवार को बालों में तेल लगाना मना किया गया है.

सप्ताह में किस दिन तेल लगाना अशुभ…
मंगलवार– इस दिन अगर आप अपने बालों में तेल लगाते हैं तो आपके जीवन से कभी भी दुख समाप्त नहीं होंगे और कोई न कोई परेशानी हमेशा आपके साथ रहेगी.

शुक्रवार– इस दिन लगाने से हर कार्य में हानि होती है. व्यक्ति का बना बनाया काम भी बिगड़ सकता है और उसे कामकाज में भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है.

गुरुवार– इस दिन तेल लगाने से व्यक्ति का सौभाग्य खत्म होने लगता है और उसे कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ सकता है.

रविवार– अक्सर लोग अपने बालों में तेल लगाने के लिए रविवार का दिन पसंद करते हैं, लेकिन धार्मिक मान्यताओं में ऐसा करना सही नहीं माना गया है. कहा जाता है कि रविवार को बालों में तेल लगाने से व्यक्ति आजीवन रोगी रहता है.

बालों में किस दिन तेल लगाना चाहिए
हिन्दू धर्म में हर दिन का खास महत्व बताया गया है. सोमवार से लेकर रविवार, किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित है. किस दिन बाल धोने चाहिए और किस दिन नहीं. इसके बारे में हर किसी को जानकारी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेल लगाने का भी शास्त्रों में दिन बताया गया है.

सप्ताह में किस दिन तेल लगाने से मिलते हैं क्या लाभ
सोमवार– इस दिन तेल लगाने से व्यक्ति की सुंदरता में वृद्धि होती है.

बुधवार– इस दिन तेल लगाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है.

शनिवार– इस दिन तेल लगाने से संपत्ति और सद्बुद्धि की प्राप्ति होती है.

Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Mp news, Religion 18, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *