स्वास्थ्य विभाग की यह हेल्थ वैन मरीज को उपलब्ध करा रही दवा, जांच भी होती है मुफ्त

आदित्य कृष्ण/अमेठी: उत्तर प्रदेश के जिला अमेठी में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ देने के लिए तरह-तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है. इन्हीं योजनाओं में से एक है फ्री हेल्थ चेकअप वैन. यहहेल्थ चेकअप वैन गांव-गांव जाकर मरीज को फ्री में दवाएंऔर उनकी जांच कर उन्हें स्वास्थ्य लाभ दे रही है. मरीज का अलग-अलग बीमारियों का उपचार हेल्थ चेकअप वैन में नि:शुल्क होता है और इससे मरीजों को फायदा हो रहा है.

जनपद अमेठी में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अलग-अलग क्षेत्र के लिए हेल्थ वैन चलाई गई है. इस हेल्थ वैन में तीन पुरुष चिकित्सक के साथ दो महिला चिकित्सकों की तैनाती की गई है. इस हेल्थ वैन में खांसी बुखार जुखाम शुगर के साथ अन्य बीमारियों की दवाएं नि:शुल्क दी जाती है. इसके साथ ही हेल्थ वैन में मरीजों को सभी प्रकार की बीमारियों की जांच नि:शुल्क की जाती है. मरीज को डोर टू डोर लाभ देने के लिए यह वैन संचालित की जाती है.

अस्पताल के चक्कर लगाने से मिली निजात

अक्सर देखा जाता है कि कई लोग अस्पताल नहीं पहुंच पाते इसके साथ ही उन्हें आर्थिक समस्याओं के कारण दवा लेने में और जांच कराने में असुविधा होती है. ऐसे में उन लोगों के लिए या हेल्थ में मील का पत्थर साबित हो रही है.

शत प्रतिशत मिलता है लाभ

हेल्थ वैन में तैनात चिकित्सक विकास कुमार ने बताया कि इस हेल्थ वैन में मरीजों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाता है. वैन में सभी प्रकार की दवाएं जांच मुफ्त में उपलब्ध हैं. बीमारी के लिए अस्पताल का चक्कर न लगाना पड़े इसके लिए हम गांव जाते है और शत प्रतिशत लोगों को लाभ दिया जाता है.

Tags: Amethi news, Amethi News Today, Health News, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *