स्वाद से भरपूर है सेबफल से बना ये मुरब्बा, सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद

आशुतोष तिवारी/रीवा. वैसे तो सर्दी के दिनों में सभी सीजनल फल खाने के अपने अलग फायदे होते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा फायदेमंद सेबफल खाने के हैं. सेब में फाइबर पेक्टिन से भरपूर होते है. यह एक आवश्यक फाइबर है जो सर्दियों में पाचन को बढ़ावा देने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. इससे वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ सेबफल ठंड के दिनों में सर्दी और जुकाम से भी बचाते है.

यही वजह है कि सर्दियों में भारी मात्रा में लोग सेब का सेवन करते हैं. लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें सेब फल खाना पसंद नहीं है. ऐसे लोगों के लिए आज हम सेब से बने मुरब्बे के बारे में बताने जा रहे हैं. यह मुरब्बा रीवा की एक विशेष दुकान केशरवानी अचार एवं मुरब्बा भंडार में मिलता है. सेब से बने इस मुरब्बा को लोगों के द्वारा खूब पसंद किया जाता है.

इसे बनने की विधि
मुरब्बा तो आपने कई प्रकार का खाया होगा, लेकिन क्या आपने सेब का मुरब्बा खाया है. यह मुरब्बा खाने में बेहद लजीज होता है. सेब को उबालकर इसका मुरब्बा तैयार किया जाता है. सबसे पहले एक बड़े बरतन में इतना पानी लिया जाता है जिसमें सारे सेब आसानी से डूब जाएं. पानी को गरम किया जाता है. जैसे ही पानी में उबाल आने लगे उसमे सेब डाल दिए जाते हैं. सेब को हल्का सा नरम होने तक उसको पकाना होता है.

लगभग 20 से 25 मिनिट तक सेबों को उबालने पर सेब हल्के नरम हो जाते हैं. सेब उबालने वाला जो पानी बचता है उसी में चाशनी बना तैयार कर सकते है. अगर ज्यादा मीठा नहीं चाहते हैं तो ज्यादा शक्कर नहीं मिलाएं. यदि शुगर फ्री मुरब्बा चाहते हैं तो स्टीविया का पाउडर भी मिलाया जा सकता है. चीनी पानी में घुलने तक पकाना होता है. चाशनी में चीनी घुलने पर सबसे पहले सेब डालना होता है. सेब को चाशनी में डालकर फिर धीमी आंच में इसे तब तक पकाना होता है जब तक की चाशनी शहद जैसी गाढी़ न हो जाए. इच्छानुसार इसमें इलायची पाउडर डाला जा सकता है.

सेब ही नहीं सेब मुरब्बा खाने के भी हैं फायदे
रीवा शहर के अमहिया गल्लामंडी स्थित केशरवानी अचार एवं मुरब्बा भंडार में बेहद लजीज सेब का मुरब्बा मिलता है. दूर दूर से लोग इस मुरब्बा को खाने के लिए आते है. गर्मी हो या सर्दी यहां मिलने वाले मुरब्बे की डिमांड बनी ही रहती है. व्यापारी श्री निवास गुप्ता बताते हैं कि यह मुरब्बा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट की समस्या के लिए भी सेब का मुरब्बा बेहद फायदेमंद है. सेब के मुरब्बे के अंदर विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, Rewa News, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *