स्वर्ग सी सज रही अयोध्या, ‘प्राण प्रतिष्ठा’ कार्यक्रम के लिए किसको-किसको न्योता? देखें पूरी लिस्ट

अयोध्या में 22 जनवरी को प्रस्तावित श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पहले पूरे क्षेत्र के कायाकल्प की प्रक्रिया जारी है. शहर की एक प्रमुख सड़क को सूरज की थीम वाले ‘सूर्य स्तंभों’ से सजाया जा रहा है. तीस फुट ऊंचे प्रत्येक स्तंभ में एक सजावटी गोला है, जो रात में लाइट जलने पर सूर्य जैसा दिखता है. उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अयोध्या संभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसे 40 स्तंभ ‘धर्म पथ’ मार्ग पर लगाए जाएंगे, जो नया घाट के पास लता मंगेशकर चौक को अयोध्या बाईपास से जोड़ता है.

अधिकारियों ने बताया कि नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इन ‘सूर्य स्तंभों’ को स्थापित किया जा रहा है. इनमें से लता मंगेशकर चौक के पास सड़क के दोनों ओर 10-10 स्तंभ लगाए जाएंगे.

30 को अयोध्या जाएंगे PM मोदी
भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेंगे. अपनी यात्रा के दौरान, मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और एक नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और एक रैली को संबोधित करेंगे. मोदी हवाई अड्डे से शहर तक एक रोड शो भी करेंगे. पीएम के प्रस्तावित रोड शो को लेकर अयोध्या के प्रमुख मठ मंदिरों ने भी खास तैयारी कर रखी है.

ayodhya, ram mandir

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है.

अयोध्या के प्रमुख संत राजकुमार दास ने बताया कि साधु-संत भी प्रधानमंत्री पर पुष्प वर्षा करेंगे. पुष्प वर्षा के लिए गुलाब, गेंदा के फूल आसपास के जिलों से भी आ रहे हैं.

प्राण प्रतिष्ठा में किसको-किसको न्योता?
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra) के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए 4000 संतों और 2200 अन्य मेहमानों को न्योता भेजा गया है. दलाई लामा से लेकर काशी विश्वनाथ, माता वैष्णो देवी मंदिर के प्रतिनिधियों और इसरो के वैज्ञानिकों तक के नाम लिस्ट में हैं. फिल्म इंडस्ट्री से लेकर बिजनेस जगत, खेल व राजनीतिक हस्तियों को न्योता भेजा गया है. आइये आपको बताते हैं लिस्ट में किसका-किसका नाम है…

फिल्म इंडस्ट्री
1.अमिताभ बच्चन
2. माधुरी दीक्षित
3. अनुपम खेर
4. अक्षय कुमार
5. रजनीकांत
6. संजय लीला भंसाली
7. आलिया भट्ट
8. रणबीर कपूर
9. सनी देओल
10. अजय देवगन
11. चिरंजीवी
12. मोहनलाल
13. धनुष
14. ऋषभ शेट्टी
15. प्रभास
16. टाइगर श्रॉफ
17. आयुष्मान खुराना
18. अरुण गोविल
19. दीपिका चिखलिया

उद्योग जगत
1. मुकेश अंबानी
2. अनिल अंबानी
3. गौतम अडानी
4. रतन टाटा

खेल
1. सचिन तेंदुलकर
2. विराट कोहली

स्वर्ग सी सज रही अयोध्या, 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम के लिए किसको-किसको न्योता? देखें पूरी लिस्ट

राजनीति
1. मल्लिकार्जुन खड़गे
2. सोनिया गांधी
3. अधीर रंजन चौधरी
4. डॉ. मनमोहन सिंह
5. एचडी देवगौड़ा
6. लालकृष्ण आडवाणी
7. मुरली मनोहर जोशी

Tags: Ayodhya, Ayodhya Mandir, Ram Mandir ayodhya, Ram mandir news, Ram Mandir Trust

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *