स्कूली छात्रों ने बनाई ऐसी स्टिक जो बुजुर्गों को उपलब्ध कराएगी ऑक्सीजन

मो. इकराम/धनबाद. आईआईटी-आईएसएम धनबाद में चल रहे झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2023 के आयोजन में भाग लेने आए सुखदेव सिंह मेमोरियल स्कूल फॉर एक्सीलेंस सिद्धगौड़ा जमशेदपुर के 11वीं के छात्र सुभम दत्ता, 12वीं के सौरव सिंह, पूनम कुमारी और शुभम साव ने अपनी वैज्ञानिक सोच को काफी उम्दा तरीके से प्रदर्शित किया है. इस ग्रुप ने सेलवेशन स्टिक का निर्माण किया है. इसमें कई तरह के फीचर्स एड किए जा रहे हैं. यह स्टिक बुजुर्गों के हेल्थ और उनकी वॉकिंग को ध्यान में रखकर बनाई गई है.

यह स्टिक ऑक्सीजन लेवल नापने के साथ जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन भी उपलब्ध कराएगी. साथ ही इसमें एक सेंसर भी लगाया गया है जो सांप, बिच्छू जैसे घातक जानवरों से बचाव करेगा. सेंसर में इस तरह से प्रोग्रामिंग की गई है कि स्टिक के पास किसी सांप, बिच्छू के फटकने पर यह 360 डिग्री के एंगेल पर रोटेट होने लगेगा और अलार्म बज उठेगा. इस स्टिक को बनाने वाली टीम ने बताया इसमें एक छोटा बॉक्स भी है जिसमें जरूरी दवाएं रखी जा सकती हैं.

ग्रुप में शामिल छात्र शुभम साव ने बताया कि इसमें एक टॉर्च भी है, जो साधारण टॉर्च से बिल्कुल अलग है. टॉर्च पर प्रकाश जब नहीं पड़ेगा तो उस स्थिति में यह टॉर्च ओटोमेटिक जल जाएगा और रोशनी पड़ने पर यह खुद ही बुझ भी जाएगा. इन्होंने बताया कि इसकी हाइट 3 फिट और वजन करीब 700 ग्राम है. आवश्यकता अनुसार इसकी लम्बाई कम या ज्यादा की जा सकती है.

.

FIRST PUBLISHED : September 11, 2023, 15:04 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *