स्कूटी से चलेंगी बीपीएससी पास शिक्षिका, यह विभाग दिलवाएगा ट्रेनिंग

सच्चिदानंद/पटना. बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना आए इसके लिए शिक्षा विभाग लगातार अपने शिक्षको को ट्रेनिंग दिलवा रहा है. इसी कड़ी में अब राज्य में नए नवेले बीपीएससी से चयनित महिला अध्यापकों को स्कूटी या दो पहिया वाहन चलाने की ट्रेनिंग मिलेगी. इसको लेकर विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने आदेश जारी कर दिया है. आदेश में कहा गया है कि जिस संस्थान के बीपीएससी पास शिक्षकों की ट्रेनिंग चल रही है, वहां दो पहिया वाहन या स्कूटी चलाने की भी ट्रेनिंग देने की व्यवस्था करें. ट्रेनिंग की अवधि आधे घंटे (30 मिनट) की हो.

केके पाठक ने अपने आदेश में कहा कि राज्य में विभिन्न टीचर ट्रेनिंग संस्थानों में निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई कि बीपीएससी से चयनित जो अध्यापक आए हैं, उनमें काफी संख्या में महिलाएं हैं. इन्होंने यह इच्छा प्रकट की है कि हमें दो पहिया वाहन स्कूटी की स्थानीय स्तर पर ट्रेनिंग दी जाए, तो उनकी आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और विद्यालय समय से पहुंचने में आसानी होगी. इसके मद्देनजर इच्छुक महिला अध्यापकों को प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसके लिए मोटर प्रशिक्षण देने वाले संस्थान की सूची जिला परिवहन पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त कर ली जाए.

रोज इस समय होगी ट्रेनिंग
केके पाठक के आदेश के अनुसार 4 दिसम्बर से शुरू होने वाले बैच में दो पहिया वाहन या स्कूटी की ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी. इसकी अवधि आधे घंटे (30 मिनट) की होगी. यह PT कक्षा के बाद और Training Class शुरू होने के बीच की अवधि में 06:30 से 08:30 बजे सुबह के बीच में इच्छुक शिक्षकों की संख्या देखते हुए तय किया जाएगा.

Tags: Bihar News, BPSC, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *