स्किन के लिए बेहद खतरनाक है सर्दी और पॉल्यूशन, 5 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार, ऐसे करें बचाव

हाइलाइट्स

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई और बेजान होने का खतरा बढ़ जाता है.
इस मौसम में एक्जिमा, स्किन एलर्जी समेत कई प्रॉब्लम ट्रिगर हो सकती हैं.

Skin Care Tips For Winter Season: इस वक्त मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है और तापमान गिरने लगा है. इससे ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. सर्दियों का मौसम लोगों को खूब भाता है, लेकिन इस मौसम में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के तमाम शहरों में ठंड के मौसम में पॉल्यूशन अटैक करने लगता है, जो लोगों की सेहत को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है. सर्दियों का सबसे ज्यादा असर आपकी स्किन पर पड़ता है और लोगों को स्किन से संबंधित कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में गिरता तापमान और प्रदूषण आपकी त्वचा पर दोहरी मार का कारण बनता है. सर्दियों में तापमान कम होने से हवा शुष्क यानी ड्राई हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. दूसरी तरफ हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व भी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर झुर्रियां, दाग-धब्बे और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं. प्रदूषण स्किन को अंदरूनी तौर पर नुकसान पहुंचाता है. डॉक्टर्स से इन समस्याओं से बचने के तरीके जान लेते हैं.

यूपी के लखनऊ स्थित स्किनक्योर क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आकांक्षा जुयाल के मुताबिक सर्दियों के मौसम में हर किसी की त्वचा ड्राई होने लगती है. यह रूखापन इस पर निर्भर करता है कि आपकी स्किन का नेचुरल मॉइस्चर लेवल या स्किन का नेचुरल ऑयल लेवल क्या है. जिनकी ड्राई स्किन है, उन्हें सर्दियों में अपना मॉइस्चर लेवल सही रखने की जरूरत होती है. इसके लिए शरीर का हाइड्रेशन लेवल मेंटेन रखना जरूरी होता है. ड्राई स्किन में हर किस्म का डैमेज भी ज्यादा हो सकता है. सर्दियों के मौसम में एक्जिमा, स्किन में ड्राई पैचेस बनकर खुजली होने लग जाती है, पानी निकलने लग जाता है. एक्जिमा भी सर्दियों में बढ़ता है, एलर्जी भी बढ़ सकती है. इसके अलावा डैमेज स्किन पर पिगमेंटेशन के चांसेस भी बढ़ जाते हैं.

जहरीली हवा स्किन करती है डैमेज

डॉ. आकांक्षा जुयाल के अनुसार सर्दियों के मौसम में हवा में पॉल्यूशन हो जाता है और प्रदूषक तत्व स्किन के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं और कार्बन एजिंग प्रोसेस को बढ़ा देता है. स्मॉग न केवल ऊपरी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि शरीर के अंदर जाकर फेफड़ों सहित कई अंगों को प्रभावित कर इंसान को बीमार बना देता है. इस बीमारी का असर त्वचा पर भी पड़ता है. देखा जाए तो पॉल्यूशन स्किन पर दोहरी मार करता है. इसलिए सर्दियों में त्वचा को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही पॉल्यूशन से बचने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- Delhi-NCR Pollution: जहरीली हवा से बचाने में N95 मास्क ज्यादा असरदार या सर्जिकल? 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते फैक्ट, डॉक्टर से जानें

गर्म पानी से नहाना भी नुकसानदायक !

लखनऊ के आरोग्यम क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. हिमानी टंडन की मानें तो सर्दियों में गर्म पानी से नहाना, हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करना भी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सर्दियों में लोग अक्सर गर्म पानी से नहाते हैं, जिससे त्वचा का प्राकृतिक बैरियर डैमेज हो जाता है और त्वचा और भी ज्यादा रूखी हो जाती है. हीटर या ब्लोअर चलाते समय कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए या एक बड़े बर्तन में पानी रख लेना चाहिए. इससे कमरे में आवश्यक नमी बनी रहती है और स्किन को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. अगर आप गर्म पानी से नहा भी रहे हैं तो बहुत ज्यादा समय के लिए न नहाएं. ज्यादा से ज्यादा 4 या 5 मिनट तक ही हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें- Air Pollution: गर्भ में पल रहे बच्चे के फेफड़े भी खराब कर सकती है जहरीली हवा ! प्रेग्नेंट महिलाएं तुरंत करें 5 काम, वरना…

सर्दी में बालों की प्रॉब्लम्स का भी खतरा

डॉक्टर हिमानी टंडन कहती हैं कि सर्दियों में बालों का भी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों में डिहाइड्रेशन होता है, क्योंकि लोग कम पानी पीते हैं. इसके अलावा हवा ड्राई होती है, जिससे बाल भी थोड़े सूखे हो जाते हैं. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं. डिहाइड्रेशन की वजह से बालों की चमक कम हो जाती है. इसके अलावा रूखेपन की वजह से बालों में डैंड्रफ भी बढ़ सकता है. सर्दियों में त्वचा पर कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि मुंहासे, एक्जिमा, सोरायसिस आदि. इन समस्याओं का इलाज क्वालिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट की देखरेख में किया जाना चाहिए. इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- दवा खाने के बाद भी नहीं मिल रहा पुराने दर्द और थकान से छुटकारा, तुरंत करें यह काम, मिलेगा चमत्कारी फायदा

सर्दी में स्किन को डैमेज से बचाने के उपाय

– पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है, जिससे त्वचा भी हाइड्रेट रहती है. सर्दियों में रोज कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए.

– क्लींज़र का इस्तेमाल करें. सर्दियों में त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है. इसलिए सौम्य क्लींज़र का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा को नुकसान न पहुंचे.

– मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. मॉइस्चराइजर त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे रूखा होने से बचाता है.

– सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. गर्मियों की तरह सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है. सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाता है.

– बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें. बालों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए हेयर मास्क का प्रयोग करें.

– बालों को धोने के लिए पैराबेन और सल्फेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें. किसी भी तरह की समस्या होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर इलाज कराएं.

Tags: Air pollution, Health, Lifestyle, Skin care, Trending news, Winter

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *