सोरेन परिवार के लिए बढ़ीं मुश्किलें, खरीद-फरोख्त मामले में सीता सोरेन को मुकदमे का करना पड़ेगा सामना

Sita Soren

Creative Common

फैसले के तत्काल प्रभाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के अध्यक्ष शिबू सोरेन की सबसे बड़ी बहू सीता सोरेन को अब विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष मुकदमे का सामना करना होगा जो पहले से ही 2012 के विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में गवाहों से पूछताछ कर रही है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सुप्रीम कोर्ट के 1998 के जेएमएम रिश्वत मामले में अपने बहुमत के फैसले को खारिज करते हुए कि सांसदों/विधायकों को वोट देने या सदन में एक विशेष तरीके से भाषण देने के लिए रिश्वत लेने पर अभियोजन से छूट है, ने शिबू सोरेन परिवार की समस्याओं को और बढ़ा दिया है। जो पहले से ही भ्रष्टाचार के कई मामलों का सामना कर रहा है। फैसले के तत्काल प्रभाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के अध्यक्ष शिबू सोरेन की सबसे बड़ी बहू सीता सोरेन को अब विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष मुकदमे का सामना करना होगा जो पहले से ही 2012 के विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में गवाहों से पूछताछ कर रही है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

शिबू सोरेन के सबसे बड़े बेटे, दिवंगत दुर्गा सोरेन की विधवा सीता, वर्तमान में झारखंड विधानसभा में जामा सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं और विधायक के रूप में उनका तीसरा कार्यकाल है। सोरेन परिवार के लिए नई मुसीबत पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ कार्रवाई के ठीक बाद आई है, जिन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 जनवरी को राज्य की राजधानी में एक कथित भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था। संघीय एजेंसी द्वारा जांच की गई।

शिबू सोरेन खुद भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की शिकायत पर लोकायुक्त के समक्ष आय से अधिक संपत्ति के मामले का सामना कर रहे हैं। झामुमो प्रमुख ने इस कार्यवाही को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए उनकी याचिका खारिज कर दी। हेमंत सोरेन ने उसी दिन पद छोड़ दिया, जिस दिन उन्हें गिरफ्तार किया गया था और पार्टी उपाध्यक्ष चंपई सोरेन ने पिछले महीने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन सरकार की बागडोर संभाली थी। हेमंत के छोटे भाई और दुमका विधायक बसंत सोरेन सरकार में परिवार के प्रतिनिधि के रूप में चंपई कैबिनेट में शामिल हुए हैं। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *