सोमवार से शुरू हो रहा है नया साल…राशि के अनुसार करें भगवान शंकर का अभिषेक! रंक भी बन जाएगा राजा

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या : नया साल शुरू होने में मात्र चंद घंटे बाकी है. आने वाले साल को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं. कहा जाता है कि नए साल की शुरुआत देवी-देवताओं की पूजा के साथ की जाए तो पूरा साल अच्छा रहेगा. 2024 की शुरुआत सोमवार के दिन से हो रही है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सोमवार का दिन भगवान शंकर को समर्पित होता है. ऐसे में नए साल के पहले दिन विधि-विधान से भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा आराधना करने से जातक को कई तरह के फल की प्राप्ति होती है.

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि नए साल की शुरुआत सोमवार के दिन से शुरू हो रही है . सोमवार से शुरू होने वाले नए साल के दिन अगर भगवान शंकर की विधि-विधान पूर्वक पूजा आराधना से करें, राशि के अनुसार अलग-अलग चीजों से भगवान शंकर का अभिषेक करे तो भगवान शंकर जल्द प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से जातक रंक से राजा भी बन सकता है.

मेष राशि : मेष राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन गंगाजल में शहद और सुगंधित पदार्थ मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.
वृषभ राशि: वृषभ राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन कच्चे दूध से महादेव का अभिषेक करना चाहिए.
मिथुन राशि : मिथुन राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन जल में दूर्वा घास मिलाकर भगवान शंकर का अभिषेक करना चाहिए.
कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन कच्चे दूध में गंगाजल मिलाकर महादेव का अभिषेक करना चाहिए.
सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन गन्ने के रस से भगवान शंकर का अभिषेक करना चाहिए.
कन्या राशि : कन्या राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन गंगाजल में बेलपत्र और भांग के पत्ते मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.
तुला राशि: तुला राशि के जातकों को नव वर्ष के प्रथम दिन शुद्ध घी से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.
वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन गंगाजल में सुगंधित पदार्थ मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.
धनु राशि: धनु राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन गंगाजल में बेलपत्र और दूर्वा घास मिलाकर महादेव का अभिषेक करना चाहिए.
मकर राशि : मकर राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन स्नान-ध्यान कर गंगाजल में काला तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.
कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातकों को नव वर्ष के प्रथम दिवस पर गंगाजल में नारियल जल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.
मीन राशि : मीन राशि के जातकों को नव वर्ष के पहले दिन कच्चे दूध में बेलपत्र या भांग के पत्ते मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए.

(नोट: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र द्वारा आधारित है न्यूज़ 18 किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Astrology, Ayodhya News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *