सैम ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट जॉइन किया: सरकार को ट्रांसफर हो सकता है सहारा का फंड, गौतम सिंघानिया से अलग होने के लिए नवाज मोदी ने शर्त रखी

  • Hindi News
  • Business
  • Business Events Today, Share Market, Petrol Diesel, Gold Silver, Sam Altman, OpenAI, Microsoft

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कल की बड़ी खबर सैम ऑल्टमैन से जुड़ी रही। चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट जॉइन कर लिया है। वहीं सरकार सहारा-सेबी रिफंड अकाउंट के अनक्लेम्ड फंड को कंसोलिडेटेड फंड ऑफ इंडिया में ट्रांसफर करने पर विचार कर रही है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर बाजार में आज मंगलवार (21 नवंबर) को तेजी देखने को मिल सकती है। बीते दिन सोमवार को सेंसेक्स 139 अंक की गिरावट के साथ 65,655 पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी में भी 37 अंक की गिरावट रही। ये 19,694 के स्तर पर बंद हुआ था।
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए लीटर है तो डीजल 89.62 रुपए लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. सैम ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट जॉइन किया: OpenAI में वापसी नहीं करेंगे, 505 एम्प्लॉइज ने नई माइक्रोसॉफ्ट AI टीम में जाने की धमकी दी

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI के को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट जॉइन कर लिया है। वे कंपनी की नई एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे। सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने इसकी जानकारी दी। ऑल्टमैन के अलावा OpenAI के पूर्व प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन और कुछ अन्य कर्मचारी भी माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करेंगे।

इस बीच OpenAI के एम्प्लॉइज ने कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पद छोड़ने में विफल रहने पर सामूहिक रूप से इस्तीफा देने की धमकी दी है। एक लेटर का हवाला देते हुए CNN ने बताया है कि OpenAI के 700 में से करीब 505 एम्प्लॉइज ने कंपनी को धमकी दी है कि वे नई माइक्रोसॉफ्ट AI टीम में चले जाएंगे। जिसके ऑपरेशंस का नेतृत्व सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

2. सरकार को ट्रांसफर हो सकता है सहारा का फंड: सेबी के पास 25,000 करोड़ जमा, 11 साल में रिफंड के लिए गिने-चुने दावेदार आए

सरकार सहारा-सेबी रिफंड अकाउंट के अनक्लेम्ड फंड को कंसोलिडेटेड फंड ऑफ इंडिया में ट्रांसफर करने पर विचार कर रही है। इसमें बाद में दावा करने वाले निवेशकों को रिफंड का प्रावधान होगा। सहारा ग्रुफ के फाउंडर सुब्रत रॉय के निधन के बाद ये जानकारी सामने आई है। इकोनॉमिक टाइम्स ने इसे लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है।

रिपोर्ट के अनुसार, रिफंड अकाउंट स्थापित होने के बाद से पिछले 11 वर्षों में मुश्किल से ही कोई दावेदार सामने आया है। ऐसे में फंड का इस्तेमाल पब्लिक वेलफेयर के लिए भी किया जा सकता है। वहीं बीते दिनों सहारा की 4 को-ऑपरेटिव सोसाइटीज के निवेशकों का पैसा लोटाने के लिए ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ भी लॉन्च किया गया था। शुरुआत 5 हजार करोड़ रुपए से की गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

3. गौतम सिंघानिया से अलग होने नवाज मोदी ने शर्त रखी: संपत्ति में 75% हिस्सा मांगा, गौतम ने 6 दिन पहले अलग होने का किया था ऐलान

रेमंड के चेयरमैन गौतम सिंघानिया की पत्नी नवाज मोदी ने अलग होने के लिए शर्त रखी है। उन्होंने 1.4 बिलियन डॉलर (करीब 11 हजार करोड़ रुपए) की कुल संपत्ति में 75% हिस्सेदारी मांगी है। इकोनॉमिक्स टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में इसके बारे में जानकारी दी है।

सिंघानिया अपनी पत्नी से अलग होने के लिए उनकी शर्त से काफी हद तक सहमत हैं, लेकिन उन्होंने एक फैमिली ट्रस्ट बनाने का सुझाव दिया है। सिंघानिया ने उस ट्रस्ट में परिवार की वेल्थ और एसेट्स को ट्रांसफर करने के लिए कहा है, जिसमें वह एकमात्र मैनेजिंग ट्रस्टी होंगे। गौतम सिंघानिया की मौत के बाद उनके परिवार के सदस्यों को उनकी संपत्ति वसीयत के रूप में मिल जाएगी। हालांकि, नवाज मोदी फैमली ट्रस्ट बनाने के सुझाव से सहमत नहीं हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

4. भारतीयों के लिए वीजा-फ्री एंट्री शुरू कर सकता है वियतनाम: अभी ई-वीजा लेना पड़ता है, इससे पहले श्रीलंका-थाईलैंड ने बिना वीजा एंट्री शुरू की थी

श्रीलंका और थाईलैंड के बाद वियतनाम भी भारत के ट्रैवलर्स के लिए वीजा फ्री एंट्री शुरू कर सकता है। अभी जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन, डेनमार्क, स्वीडन और फिनलैंड जैसे देशों के नागरिक बिना वीजा के वियतनाम में प्रवेश कर सकते हैं।

लोकल न्यूज एजेंसी वीएनएक्सप्रेस के अनुसार, वियतनाम के संस्कृति, खेल और पर्यटन मंत्री गुयेन वान हंग ने पर्यटन में सुधार लाने के लिए चीन और भारत जैसे प्रमुख बाजारों के लिए शॉर्ट टर्म वीजा वेवर देने को कहा है। टूरिज्म इंडस्ट्री को बूस्ट देने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

5. टोयोटा इनोवा हाइक्रोस का GX लिमिटेड एडिशन लॉन्च: MPV में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ 21.1 kmpl का माइलेज, मारुति सुजुकी इनविक्टो से मुकाबला

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी पॉपुलर हाइब्रिड SUV इनोवा हाईक्रॉस का एक लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया है। ये लिमिटेड एडिशन हाइब्रिड SUV के पेट्रोल GX वैरिएंट पर बेस्ड है। यह कार एक सेल्फ-चार्जिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (SHEV) है। कंपनी ने इसे दिसंबर-2022 में लॉन्च किया था। इनोवा हाईक्रॉस अब 6 वैरिएंट्स G, GX, GX लिमिटेड एडिशन, VX, ZX और ZX(O) में अवेलेबल है। कार 7 और 8 सीट कॉन्फिगरेशन के साथ आती है।

टोयोटा ने इसकी कीमत 20.07 लाख रुपए से 20.22 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच रखी है। इनोवा हाईक्रॉस GX लिमिटेड-एडिशन की कीमत GX से 40,000 रुपए ज्यादा है। कंपनी ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में कुछ चेंजेस किए हैं। इंडियन मार्केट में इसका मुकाबला मारुति की इनविक्टो से होगा, जो इनोवा हाईक्रॉस पर ही बेस्ड है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

अब आपके जरूरत की खबर भी पढ़ें…

पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट पर मिलती है लोन की सुविधा: कम ब्याज पर आसानी से मिलेगा कर्ज, जानें इसको लेकर क्या हैं नियम

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की मदद से आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। आप इसका इस्‍तेमाल गुल्लक की तरह कर सकते हैं। मतलब आप इसमें हर महीने एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मैच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी।

इतना ही नहीं बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आप बिना RD तुड़वाए इस पर लोन भी ले सकते है। इसमें पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज पर लोन मिलता है। यहां हम आपको पोस्‍ट ऑफिस RD पर लोन लेने की नियम और शर्तों के बारे में बता रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए…

कल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *